चक्रवाती तूफान-बारिश ने मचाई तबाही

बैढऩ ईलाके में ओले भी गिरे, आधा घण्टा से अधिक समय तक तूफान एवं बारिश का रहा व्यापक असर

सिंगरौली :दिन सोमवार शाम करीब सवा चार बजे से लेकर पॉच बजे तक बैढऩ ईलाके में चक्रवाती तूफान बवंडर ने इस तरह से तबाही मचाई की शहर एवं आस-पास के रहवासियों क ी कुछ देर तक के लिए सासें थम कई थी। माना जा रहा है कि बैढऩ क्षेत्र में अब तक का सबसे भीषण तूफान था। वही तूफान के साथ-साथ तेज बारिश हुई और ओले भी गिरे । इस बे-मौसम बारिश, तूफान एवं ओलावृष्टि से गेहॅू के फसलों को काफी नुकसान होने के अनुमान लगाया जा रहा है।दरअसल मौसम विभाग ने रविवार को ही अलर्ट जारी कर दिया था कि सिंगरौली में दिन मंगलवार को तूफान एवं बारिश तथा ओलावृष्टि का असर रहेगा।

शाम होते ही बवंडर तूफान एवं बारिश तथा ओले ने इस तरह से बैढऩ ईलाके में तबाही मचाई की लोग तूफान को देख विचलित होने लगे और छोटे-छोटे बच्चों के दिल की धड़कने बढ़ गई थी । चक्रवाती तूफान एवं बवंडर का व्यापक असर करीब आधा घण्टा तक रहा। बीच-बीच में तेज बारिश व ओले भी गिरते रहें। बैढऩ, ताली, बिलौंजी, गनियारी, बलियरी, देवरा, ढोटी, गहिलगढ़, परसौना, खुटार, नौगई, कचनी समेत निगाही, नवानगर, अमलोरी, नवजीवन बिहार, माजन मोड़ इन जगहों में तूफान के तांडव से सैकड़ो की संख्या में पेड़ों की डालियां भी टूटी और कई पेड़ जड़ से उखड़ गये। इन पेड़ों के गिरने से आधा दर्जन वाहन भी चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गये। इधर बताया जा रहा है कि माड़ा एवं लंघाडोल थाना क्षेत्र में बारिश का असर कमजोर रही। वही तूफान के चलते बैढऩ क्षेत्र के बिजली भी कई घण्टों से गुल है। फिलहाल बैढऩ ईलाके में तूफान व मूसलाधार बारिश व ओले ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी है।
फल आम- केला एवं गेहूॅ के फसलों को भारी नुकसान
बैढऩ क्षेत्र में सोमवार की शाम के वक्त आये बवंडर तूफान ने इस तरह तबाही मचाया की सैकड़ो की संख्या में कच्चे मकानों में टीनसेड उड़ गये। वही खलिहानों में रखी गेहूॅ सहित तिलहनी-दलहनी फसलें भी उड़ गई और शेष फसलें पानी में सराबोर हो गई। उधर तूफान का असर सबसे ज्यादा महुआ एवं आम व केला के फलों पर परा है। भारी मात्रा में आम के फल भी नष्ट हो गये। इसके अलावा ओलावृष्टि से सब्जी के फसलों को भी नुकसान हुआ है।
टै्रफिक का सिग्रल उड़ा
आलम यह था की इस चक्रवाती बवंडर तूफान से कुछ देर तक के लिए लोगों को सासत में डालते हुये दिल के धड़कनों को बढ़ा दिया था। इस तूफान का असर भी दिखा और बैढऩ के अम्बेडकर चौक पर लगा ट्रैफिक सिग्रल भी उड़ गया । गनीमत रहा की कोई जनहानि नही हआ।
ठेला के साथ व्यवसायी भी नाले में गिरा
तूफान का असर इतना था की स्कारपियों सहित तीन अन्य गाडिय़ा भी पेड़ की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गई। वही जिला चिकित्सालय के समीप एक ठेला व्यवसायी भी चपेट में आने से ठेले के साथ नाले में गिर गया और उसका पूरा सामान तितर-बितर हो गई। इस दौरान ठेला व्यवसायी को भी छोटे आई। वही इसी दौरान पुराना रेस्टहाउस बैढऩ में गिरा स्कारपियों वाहन क्रमंाक एमपी 19 सीसी 5491 पर आम का पेड़, स्टेडियम के गेट के सामने गाड़ी क्रमांक एमपी 66 टी 2794 पर गिरा नीम का पेड़ और विशाल मेगामार्ट के पीछे घर पर गिरा यूकेलिप्टस का पेड़ तथा थाना के सामने पेड़ धराशाई हो गया ।

Next Post

नानकमत्ता गुरुद्वारे के डेरा प्रमुख की हत्या में शामिल शूटर की पुलिस मुठभेड़ में मौत

Tue Apr 9 , 2024
देहरादून, 09 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जनपद स्थित नानकमत्ता गुरुद्वारे के कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या करने वाले अमरजीत सिंह उर्फ बिट्टू को राज्य की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और हरिद्वार पुलिस ने थाना भगवानपुर क्षेत्र में मुठभेड़ में मार गिराया है। हत्यारे […]

You May Like