सी के बिड़ला समूह ने ओरिएंट सीमेंट को अडानी समूह को बेचा

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (वार्ता) सी के बिड़ला समूह ने आज अडानी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स का अपना सीमेंट संयंत्र ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड को 8100 करोड़ रुपए में बेचने का करार किया।

कंपनी ने यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि सी के बिड़ला समूह अपनी संपूर्ण शेयरधारिता हस्तांतरित करने के लिए निर्णायक समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत कंपनी का मूल्यांकन 8100 करोड़ रुपये किया गया, जिसका मूल्य 395.4 रुपये प्रति शेयर है।

यह लेन-देन नियामक अनुमोदन के अधीन है, जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा अनुमोदन और संबंधित सेबी विनियमों के तहत अनिवार्य ओपन ऑबर शामिल है।

अडानी समूह एक अग्रणी और अत्यधिक मान्यता प्राप्त समूह है, जिसके पास बुनियादी ढांचे से लेकर ऊर्जा तक के विश्व स्तरीय व्यवसायों का पोर्टफोलियो है। सी के बिड़ला समूह, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है, जिसके पास 150 से अधिक वर्षों का व्यवसाय और परोपकारी योगदान है, जो प्रौद्योगिकी, ऑटोमोटिव, घर और भवन और स्वास्थ्य सेवा सहित विविध क्षेत्रों में काम करता है, जहाँ यह निवेश करना जारी रखता है।

ओरिएंट सीमेंट और सीके बिड़ला समूह के अध्यक्ष सी के बिड़ला ने कहा, “हमारा समूह उपभोक्ता केंद्रित, प्रौद्योगिकी संचालित और सेवा आधारित व्यवसायों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए लगातार पूंजी का पुनर्वितरण कर रहा है। मुझे ओरिएंट सीमेंट के प्रीमियम ब्रांड बनाने और अपने संचालन वाले भौगोलिक क्षेत्रों में अग्रणी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड पर गर्व है। हमें विश्वास है कि सीमेंट और बुनियादी ढांचे पर अपने मजबूत फोकस के साथ अदानी समूह हमारे लोगों और हितधारकों के लिए ओरिएंट सीमेंट में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श नया मालिक है।”

सीके बिड़ला समूह की सह-अध्यक्ष अमिता बिड़ला ने कहा, “ओरिएंट सीमेंट की बाजार में मजबूत उपस्थिति है, जिसमें स्थिरता पहल, विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा, इसके डीएनए का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मुझे विश्वास है कि अंबुजा सीमेंट्स ओरिएंट सीमेंट में हमारे सभी सहयोगियों के साथ-साथ हमारे ग्राहकों के लिए सही घर है।”

अंबुजा सीमेंट्स के पूर्णकालिक निदेशक करण अडाणी ने कहा, “समय पर किया गया यह अधिग्रहण, अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिससे अधिग्रहण के दो वर्षों के भीतर सीमेंट क्षमता में 30 मीटीपीए की वृद्धि हुई है। ओरिएंट सीमेंट का अधिग्रहण करके, अंबुजा वित्त वर्ष 25 में 100 मीटीपीए सीमेंट क्षमता तक पहुँचने के लिए तैयार है। इस अधिग्रहण से अदाणी सीमेंट को मुख्य बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और अखिल भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी में 2 प्रतीक्षा तक सुधार करने में मदद मिलेगी।”

Next Post

मनोचिकित्सक की देखरेख में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Tue Oct 22 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बागली: बागली मे मानसिक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया यह शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागली में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जेम्स बेक के निर्देशन में तथा ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर हेमंत पटेल के मार्गदर्शन में […]

You May Like