मतदान प्रतिशत बढ़ाने विशेष अभियान जारी: राजन

भोपाल, 06 अप्रैल मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। विगत विधानसभा निर्वाचन में प्रदेश के जिन 26 जिलों के 75 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत कम था, वहां मतदाता जागरुकता वाहन के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने नई दिल्ली में आज ‘मतदान में कम सहभागिता विषय पर सम्मेलन’ में प्रमुख शहरों के नगर निगम आयुक्तों और कुछ जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाता भागीदारी बढ़ाने की दिशा में अतिरिक्त प्रयास करने के लिए एक साथ विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर आयोग द्वारा मतदाताओं की उदासीनता पर एक पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन वर्चुअली रूप से इस सम्मेलन में शामिल हुए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि लघु फिल्म, स्लोगन, पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, के बारे में जागरुक किया जा रहा है। जिला लेवल पर पेंटिंग, स्लोगन, लेखन की प्रतियोगिताएँ आयोजित की जायेंगी, जिसमें सभी उम्र के मतदाता सहभागी बन सकते है। प्रतियोगिताओं में पुरस्कार का भी प्रावधान किया गया है। ट्रू कॉलर, यूपीआई पेमेंट, सोशल मीडिया इन्फल्यूएंसर, स्वच्छता वाहन के माध्यम से भी मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है। उचित मूल्य दुकानों, अस्पतालों, शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पम्पों में पोस्टर, बैनर आदि के माध्यम से मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि रहवासी समितियों के साथ भी बैठक कर मतदान के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगल दिवस पर महिलाओं को मतदान के प्रति जागरुक किया जा रहा है। इस दौरान संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री और बसंत कुर्रे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Next Post

पुलिस ने 12 हजार लीटर अंग्रेजी शराब की जप्त

Sat Apr 6 , 2024
अलीराजपुर, 06 अप्रैल  मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में पुलिस ने आज अवैध रूप से परिवहन की जा रही 12 हजार लीटर अंग्रेजी शराब के साथ शराब तस्करी में लिप्त वाहन को जप्त किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली थी कि धार जिले के टाण्डा की ओर […]

You May Like