मध्य प्रदेश मौसम पर नया अपडेट दोपहर 2 बजे. 

27 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार

– भोपाल, नर्मदा पुरम मे शुरू हुई बारिश.

 

नवभारत प्रतिनिधि

भोपाल, 13 अक्टूबर. अबतक मध्य प्रदेश के 46 जिलों से मानसून विदा हो चुका है लेकिन 2 वेदर सिस्टम के चलते रविवार से अगले 3 दिन तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग ने रविवार को इंदौर सहित 27 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इस बीच दोपहर 2.30 बजे भोपाल, नर्मदापुरम

मे बारिश शुरू हो चुकी है.

 

मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश के अनुसार प्रदेश में अभी 2-3 दिन और मौसम क मिजाज बदला रहेगा।

लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के एक्टिव होने से आज रविवार को 27 जिलों में गरज चमक के साथ दोपहर के बाद हल्की मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। 15 अक्टूबर के बाद मानसून में परिवर्तन आएगा और 16 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई होने का अनुमान है।इसके बाद गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा।

 

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज रविवार को बैतूल, खरगोन, बड़वानी और धार जिले में मध्यम तो  हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, सीहोर, नर्मदा पुरम, शिवपुरी, जबलपुर, मंडला और बालाघाट जिले में हल्की बारिश हो सकती है, इस दौरान बिजली चमकने और कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

 

इस कारण बदला एमपी का मौसम

 

पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक निम्न दाब क्षेत्र बना है। चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रही है। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हिंद महासागर पर एक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। 13 अक्टूबर की सुबह तक मध्य अरब सागर के ऊपर तीव्र निम्न दाब क्षेत्र (डिप्रेशन) में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 14 अक्टूबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर निम्न दाब क्षेत्र बन सकता है।अगले दो दिन जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, शहडोल, ग्वालियर संभाग से जुड़े क्षेत्रों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

Next Post

नगर गौरव दिवस, दशहरा उत्सव पर परिषद ने बजाया गन्दगी का बैंड

Sun Oct 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email *मनासा विधायक अनिरूद्ध माधव मारू ने दिया स्वच्छता का संदेश, डस्टबिन रखने की अपील की*   *नवभारत न्यूज़* मनासा। नगर परिषद ने विजयदशमी पर नगर गौरव दिवस मनाया ओर विधायक अनिरुद्ध माधव मारू के मुख्य आतिथ्य में […]

You May Like