देश भर में आपात हवाई पट्टियों का जाल बिछाने की योजना है वायु सेना की

नयी दिल्ली 04 अप्रैल (वार्ता) वायु सेना अपने विमानों को आपात स्थिति में कहीं भी उतारने के लिए देश भर में विभिन्न राज्यों में आपात हवाई पट्टी सुविधाओं का जाल बिछाने पर काम कर रही है।

वायु सेना ने गगन शक्ति अभ्यास के दौरान पिछले सप्ताह ही कश्मीर घाटी में उत्तरी सेक्टर में इसी तरह की आपातकालीन हवाई पट्टी पर चिनूक हेलिकॉप्टर, एम आई 17 और उन्नत हल्के ध्रुव हेलिकॉप्टर को उतारकर बड़ी संख्या में सैनिकों को वहां पहुंचाया।

रक्षा मंत्रालय ने गुरूवार को बताया कि वायु सेना की विभिन्न राज्य सरकारों के प्रशासन के साथ तालमेल से देश भर में इस तरह की आपात हवाई पट्टी की सुविधा बनाने की योजना है। इन हवाई पट्टियों पर वायु सेना के लड़ाकू विमानों तथा हेलिकॉप्टरों को उतारने का अभ्यास किया जायेगा। इसके लिए स्थानीय प्रशासन के साथ बेहतर तालमेल की जरूरत होती है। इन हवाई पट्टियों से वायु सेना को आपदा राहत अभियानों के दौरानन मानवीय सहायता पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।

इसके अलावा रात्रि सहित किसी भी समय सैनिकों को विभिन्न क्षेत्रों में उतारने की क्षमता हासिल करने के बाद वायु सेना सहित सभी सशस्त्र सेनाओं की मारक क्षमता बढ जायेगी।

Next Post

मानसिक संतुलन खो दिया है कांग्रेस नेताओं ने : भाजपा

Thu Apr 4 , 2024
नयी दिल्ली, 04 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस के नेताओं द्वारा सांसद हेमा मालिनी के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी करने तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिर फोड़ने के बयान को घटिया करार दिया है और कहा है कि वे अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं। भाजपा के प्रवक्ता […]

You May Like