नेपाल में आर्थिक सुधार के शुरुआती संकेत: आईएमएफ

काठमांडू, 24 सितंबर (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि नेपाल की अर्थव्यवस्था में सुधार के शुरुआती संकेत दिख रहे हैं।

नेपाल की 11 दिवसीय यात्रा के बाद संयुक्त राष्ट्र की वित्तीय एजेंसी ने सोमवार शाम को जारी एक बयान में आयात में वृद्धि, कर संग्रह में सुधार और सार्वजनिक निवेश में वृद्धि को सुधार के कारणों में से एक बताया गया।

बयान में कहा गया कि नेपाल में क्रेडिट वृद्धि में सुधार हो रहा है और यह सांकेतिक जीडीपी वृद्धि से बहुत नीचे है। “जुलाई के मध्य तक मुद्रास्फीति में लगभग 3.6 प्रतिशत की गिरावट जारी रही, जो आंशिक रूप से अनुकूल कमोडिटी की कीमतों और कमजोर मांग प्रदर्शित करती है। मजबूत प्रेषण, पर्यटन में सुधार और कम आयात के कारण अंतरराष्ट्रीय भंडार में वृद्धि जारी रही।”

बयान में कहा गया कि नेपाल को सार्वजनिक निवेश का बेहतर निष्पादन और ज्यादा घरेलू राजस्व उत्पन्न करने सहित अर्थव्यवस्था को स्थायी, मजबूत और समावेशी विकास की राह पर लाने के लिए सुधार की गति को तेज करने की आवश्यकता है।

 

Next Post

फियो ने सरकार से निर्यात ऋण पर ब्याज सहायता को पांच साल बढ़ाने की मांग की

Tue Sep 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली, 24 सितंबर (वार्ता) भारतीय निर्यातकों के शीर्ष संगठन फियो ने सरकार से उस योजना को पांच साल तक बढ़ाने की मांग की है जिसके तहत निर्यातकों को कर्ज पर बजट से ब्याज सहायता दी जाती […]

You May Like