सामाजिक उद्यमों ने भारतीयों की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई:पुरी

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सामाजिक उद्यमों ने पिछले कुछ वर्षों में लाखों भारतीयों की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जुबिलेंट भारतीय फाउंडेशन की बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार शाम को सामाजिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों में से चयनित तीन लोगों को ‘सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार वर्ल्ड इकनोमिक फोरम की सहयोगी संस्था जुबिलेंट भारतीय फाउंडेशन और श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप ने प्रदान किये हैं।

विज्ञप्ति के मुताबिक अवंती फेलो के संस्थापक अक्षय सक्सेना, एस्पायर फॉर हर की संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मधुरा दासगुप्ता सिन्हा हैं और सामाजिक-तकनीकी स्टार्टअप टॉर्चइट के संस्थापक हनी भगचंदानी को सम्मानित किया गया है।

मंत्री पुरी ने कहा,“सामाजिक उद्यम बहुत लंबे समय से भारतीय ताने-बाने का हिस्सा रहे हैं। वे आम तौर पर कम आय वाले समुदायों, खास तौर पर कृषि, वित्तीय समावेशन, स्वास्थ्य और शिक्षा, स्वच्छ ऊर्जा की सेवा करते हैं।”

श्वाब फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की सह-संस्थापक एवं अध्यक्ष हिल्डे श्वाब ने कहा,“सामाजिक उद्यमियों ने चुनौतियों का अपरंपरागत तरीकों से समाधान करके उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं। सामाजिक उद्यमी नवाचार और सकारात्मक प्रभाव के उत्प्रेरक हैं, जिससे लोगों को लाभ हो रहा है। अपूर्ण आवश्यकताओं के लिए प्रभावशाली समाधान प्रदान करने के लिए उनका समर्पण वास्तव में असाधारण रहा है।”

जुबिलेंट भारतीय समूह के अध्यक्ष एवं संस्थापक श्याम एस भारतीय ने कहा,“मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जुबिलेंट भारतीय समूह ने राइज अहेड प्लेज पर हस्ताक्षर किए हैं, जो श्वाब फाउंडेशन और ग्लोबल अलायंस फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप की एक नई पहल है। राइज अहेड प्लेज सामाजिक नवाचार में निवेश बढ़ाने की दिशा में एक प्रतिबद्धता है।”

जुबिलेंट भारतीय समूह के सह-अध्यक्ष एवं संस्थापक हरि एस भरतिया ने कहा, “कॉर्पोरेट सामाजिक नवोन्मेषकों के अनुभव, समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी समस्या समाधान क्षमताओं से सीख सकते हैं।”

अक्षय सक्सेना ने सोशल एंटरप्रेन्योकर ऑफ द ईयर (एसईओवाई) अवार्ड जीतने पर कहा, “ मुझे उम्मीद है कि देश के बच्चों का भविष्य संवारने तथा निखारने के लिये इस यात्रा में और भी लोग हमारे साथ जुड़ेंगे।”

Next Post

सेमीकंडक्टर उद्योग डिजिटल इंडिया मिशन को मजबूत बनाएगा: वैष्णव

Wed Sep 11 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ग्रेटर नोएडा 11 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि देश में सेमीकंडक्टर उद्योग का विकास डिजिटल इंडिया मिशन को और मजबूत करेगा। श्री वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]

You May Like