श्रद्धालुओं को अब केबल कार देगी सुविधा

रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक रोप -वे निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ
साइड होगी रिक्त, विद्युत पोल, बिजली तार, पेयजल लाइन होगी शिफ्ट

उज्जैन: प्रदेश की धार्मिक राजधानी कहे जाने वाले उज्जैन को विकास के पंख लगा चुके हैं. 209 करोड़ रुपये का रोप-वे प्रोजेक्ट अब धरातल पर आकार लेने वाला है। मोनोकेबल डिटैचेबल गोंडोला (यात्री कोच) तकनीक पर रोप -वे को डिजाइन किया गया है. यात्री, श्रद्धालु इसके अत्याधुनिक कोच में इंदौरगेट रेलवे स्टेशन से बैठकर पांच से सात मिनट में 1762 मीटर लंबा सफर तय कर महाकाल मंदिर पहुंच सकेंगे.

एक रोप-वे 10 यात्री बैठक क्षमता वाला होगा. 40 कोच इसमे रहेंगे. रोप-वे संचालन के लिए मार्ग में 13 टॉवर बनाए जाएंगे. यात्रा के लिए चढ़ने-उतरने के लिए तीन बोर्डिंग स्टेशन बनेंगे. पहला, इंदौरगेट रेलवे स्टेशन के समीप माल गोदाम क्षेत्र में. दूसरा, त्रिवेणी संग्रहालय के सामने पार्किंग स्थल से सटी तकिया मस्जिद वाली भूमि पर और तीसरा, गणेश कालोनी स्थित शासकीय माधवगंज स्कूल के पास इन सभी स्टेशन पर श्रद्धालुओं को फूड जोन, प्रतीक्षालय, शौचालय के साथ बस एवं कार पार्किंग की सुविधा मिलेगी. सुविधा सशुल्क होगी. रोप-वे सुविधा प्रारंभ होने पर महाकाल मंदिर पहुंच सड़क मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा. इससे प्रशासन को भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी. रोप-वे संचालन से पर्यटन बढ़ेगा और रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी.

साइट क्लियर करने का काम होगा शुरू
रेलवे स्टेशन से महाकालेश्वर मंदिर तक रोप-वे (केबल कार) के निर्माण, संचालन में बाधित बिजली के तार-खंभे शिफ्ट करने के लिए मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने टेंडर भी निकाल दिया है. लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की राशि से बिजली के पोल तार और अन्य केबल शिफ्ट की जाएगी इसके लिए लगभग तीन माह का समय निर्धारित किया गया है. पेयजल की लाइन शिफ्टिंग के लिए भी एक करोड रुपए की राशि जारी हो चुकी है.

कटक की कंपनी बनाएगी रोप -वे
राष्ट्रीय राजमार्ग लाजिस्टिक्स प्रबंधन (एनएचएलएमएल) इसकी निर्माण एजेंसी है। कटक ओडिसा की एमएस इन्फ्राइंजीनियर्स कंपनी ने राष्ट्रीय राजमार्ग लाजिस्टिक्स प्रबंधन से अनुबंध किया है.

इनका कहना है
सिंहस्थ 2028 से पहले रोप -वे की सुविधा श्रद्धालुओं को मिल जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव उज्जैन के विकास में कोई कमी नहीं आने देंगे ।केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जो घोषणा की थी वह साकार होने जा रही है , जैसे ही साइड रिक्त होगी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.
– अनिल फ़िरोजिया ,सांसद उज्जैन

Next Post

एमवाय अस्पताल परिसर की सड़क में रहे गड्ढे

Tue Sep 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email पानी भरा होने से दुर्घटना की रहती है आशंका इंदौर: बरसात होते ही शहर की सड़कों की तस्वीर बदल गई है, जगह जगह बरसात के पानी से भरे गड्ढे और उससे हो रहे हादसे की ही चर्चा […]

You May Like