देवी अहिल्याबाई हम सबकी प्रेरणास्रोतः मुख्यमंत्री

डॉ. यादव लोकमाता देवी अहिल्याबाई उत्सव में हुए शामिल
बोले उनके आदर्श जनता तक पहुंचाने गठित की जायेगी समिति

इंदौर:लोकमाता देवी अहिल्याबाई के आदर्शों, सिद्धांतों, व्यक्तित्व और कृतित्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिये राज्य शासन द्वारा समिति का गठन किया जायेगा. इस समिति के माध्यम से लगातार कार्यक्रम होंगे. समिति गठन के संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी किये जाएंगे. लोकमाता देवी अहिल्याबाई हम सबकी आदर्श और प्रेरणा स्त्रोत है. वे सनातन धर्म की बड़ी संवाहक रही हैं.
यह बात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कही. मुख्यमंत्री आज यहां इंदौर में पुण्य सलिला देवी अहिल्याबाई होलकर की 229 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित गुणीजन सम्मान, पुरस्कार वितरण एवं पुण्य स्मरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में काम करने वाले श्रीयुत श्रीकांत वासुदेव को गुणीजन सम्मान प्रदान किया. डॉ. यादव ने अहिल्या उत्सव पर आयोजित माँ अहिल्याबाई होलकर की पालकी यात्रा का पूजन किया और उन्होंने बड़ी श्रद्धा के साथ पालकी को अपने कांधों पर थामकर यात्रा की शुरूआत की. उन्होंने माँ अहिल्याबाई होलकर के चित्र पर श्रद्धासुमन भी अर्पित किये. इस अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, शिव गंगा अभियान के प्रमुख महेश शर्मा,श्री यशवंतराव होलकर (तृतीय) विशेष रूप से मौजूद थे.
शासन व्यवस्था से देश में पहचान बनाई
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि इतिहास में इंदौर का विशेष स्थान रहा है. यहां देवी अहिल्याबाई होलकर जैसी न्यायप्रिय, कुशल संगठक, कुशल प्रबंधक, संघर्षशील, धर्मप्रिय एवं उद्दतभाव वाली ममतामयी शासक रही हैं. इन्होंने अपनी शासन व्यवस्था से देश में विशेष पहचान कायम की है. उनके द्वारा महिला सशक्तिकरण और जल संरक्षण और संवर्धन के क्षेत्र में किये गये कार्य आज भी हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत है. उन्होंने सम्पूर्ण राष्ट्र में सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों को बढ़ावा दिया है.
जल संरक्षण में नई दिशा दिखाईः महाजन
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि पुण्य सलिला देवी अहिल्याबाई होलकर ने जल संरक्षण के क्षेत्र में हमें नई दिशा दिखायी है.
उनके इन कार्यों से प्रेरणा लेकर हमने इंदौर जिले में जनभागीदारी से 200 से अधिक तालाबों का गहरीकरण कराया. देवी अहिल्याबाई का उत्सव समाज का उत्सव है

Next Post

9 लाख कीमत के स्मैक हेरोइन के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

Mon Sep 2 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email पड़ोसी राज्य से लाकर जिले में कर रहे थे अवैध मादक पदार्थ का कारोबार, विंध्यनगर पुलिस को मिली बड़ी सफलता विन्ध्यनगर : विन्ध्यनगर पुलिस ने यूपी के सोनभद्र जिले से सिंगरौली में बिक्री के लिए आ रही […]

You May Like