एआई से रख रहे गश्त करने वाली पुलिस पर नजर

लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त
डीसीपी ने दी थाना प्रभारियों को चेतावनी

इंदौर: शहर में बढ़ती चोरी की वारदातों को लेकर अधिकारी सख्ती बरत रहे हैं. गश्त के दौरान थाना प्रभारियों और पुलिस कर्मचारियों द्वारा की जा रही लापरवाही को रोकने अब अधिकारी एआई की मदद ले रहे हैं. एआई के माध्मय से उन पर नजर रखी जा रही है. लापरवाही दिखने पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.
वर्तमान में यह व्यवस्था जोन 2 में की गई है. गश्त के दौरान थाना प्रभारियों व पुलिस कर्मचारियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही को लेकर जोन 2 के डीसीपी अभिनय विश्वकर्मा ने जोन में आने वाले सभी थाना प्रभारियों की बैठक लेकर उनको इस बात की जानकारी दी.

बैठक में कनाडिय़ा, विजय नगर, लसूडिया, तिलकनगर और खजराना थानों के टीआई व उनकी अधिनश्त मौजूद थे. उन्होंने कहा कि गश्त के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. आप लोगों के उपर एआई से नजर रखी जा रही है. उन्होंने सभी को चेताते हुए कहा कि अपनी गलतियों को सुधार लो तो अच्छा है, गश्त में खूब लापवाही बरती जा रही है. यह मैं नहीं कह रहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बताया है. आप लोगों पर इन दिनों एआई से नजर रखी जा रही है. जिसमें यह पता चला है कि पुलिस वाले थाना क्षेत्रों में कुछ चुनिंदा जगहों पर ही गश्त कर रहे है. जिससे चोरी की वारदातें बढऩे लगी है.

एक क्लिक पर मिल रहा ब्यौरा
उन्होंने बताया कि पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से एक टूल बनाया हैं जो रात में गश्त करने वाले पुलिसकर्मियों पर नजर रखता है. गश्त के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी कब कहां पर कितनी देर ठहरा इसकी सारी जानकारी मिल जाती है, वहीं गश्त किस क्षेत्र में हुई किस क्षेत्र में नहीं हुई इसका ब्यौरा भी एक क्लिक पर मिल जाता है.

40 से ज्यादा हॉट स्पॉट बनाए
अधिकारियों ने जोन 2 में आने वाली प्रमुख कॉलोनियों में 40 से ज्यादा हॉटस्पॉट बनाए है. इनमें मुख्य रुप से बैंक, एटीएम, प्रमुख मार्केट, भीड़भाड़ वाले इलाकों के साथ ही वीआईपी क्षेत्र भी शामिल है. एआई सिस्टम से पुलिसकर्मियों को भी काफी राहत मिलेगी, वहीं गश्त में सुधार भी आएगा. एआई सिस्टम का मकसद गश्त व्यवस्था को दुरुस्त करना है.

Next Post

एक लाख नहीं दिए तो कर दी थी हत्या

Tue Aug 27 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email अंधे कत्ल का खुलासा, ब्याज की रकम वसूलने वाला गिरफ्तार जबलपुर: सिहोरा थाना अंतर्गत वार्ड नम्बर 4 सिहोरा में हुई चंदा श्रीवास्तव 57 वर्ष की अंधी हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। कातिल को भी […]

You May Like