राज्यपाल मंगुभाई पटेल का पड़रिया में जोरदार स्वागत.

सिकल सेल एनीमिया जाँच शिविर में हुये शामिल

 

महिला सरपंचों छात्रों से किया संवाद

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही के घर किया भोजन

 

जबलपुर। राज्यपाल मंगुभाई पटेल का आज जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखण्ड कुंडेश्वर धाम के ग्राम पड़रिया में आत्मीय स्वागत किया गया । राज्यपाल श्री पटेल यहाँ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित सिकल सेल स्क्रीनिंग शिविर शामिल हुये। राज्यपाल ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में आयोजित जनसंवाद के कार्यक्रम में महिला सरपंचों एवं छात्रों से संवाद किया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही सीताराम के निवास पर विधायक संतोष वरकडे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती आशा गोंटिया के साथ भोजन भी किया।

राज्यपाल डॉ मंगुभाई पटेल का पडरिया पहुँचने पर जनजातीय कलाकारों ने पंरपरागत नृत्य से स्वागत किया। उन्हें बैगा पगड़ी पहनाई गई तथा तुलसी का पौधा सौंपा गया। राज्यपाल श्री पटेल पहले पड़रिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित सिकलसेल एनीमिया स्क्रीनिंग शिविर में शामिल हुये। उन्होंने यहाँ सिकलसेल एनीमिया के कारण, उपचार एवं निदान पर तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रद‌र्शनी का अवलोकन किया। राज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभों का वितरण इस मौके पर किया। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया से पीड़ितों को पेंशन स्वीकृति पत्र सौंपे, बैगा समूह के हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा क्षय रोगियों एवं गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार किट प्रदान किये।

इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह धुर्वे, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, कलेक्टर दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह एवं क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ संजय मिश्रा भी मौजूद थे। सिकल सेल एनीमिया जाँच शिविर के बाद राज्यपाल श्री पटेल ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पडरिया में आयोजित जन संवाद के कार्यक्रम में शामिल हुये और छात्रों के साथ संवाद किया । उन्होंने छात्रों से शिक्षा व्यवस्था पर चर्चा की तथा अच्छे भविष्य के लिये मन लगाकर पढ़ाई करने की सलाह दी। राज्यपाल ने शाला के विद्यार्थियों द्वारा लगायी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया । प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा भूगोल, विज्ञान और ग्रामीण परिवेश पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किये गये थे । श्री पटेल ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान बच्चों से सम्बंधित विषय पर चर्चा की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। राज्यपाल श्री पटेल ने क्षेत्र के महिला स्व- सहायता समूहों की गतिविधियों को प्रदर्शित करती इस प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया ।

 

विद्यालय का कराते समूह बन रहा है आत्मरक्षा की पहचान

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जनसंवाद के कार्यक्रम में शामिल होने पहुँचे राज्यपाल श्री पटेल के समक्ष शाला की कराते क्लास की छात्राओं ने सरिता लोधी के नेतृत्व में कराते के करतब दिखाये। राज्यपाल ने छात्राओं को स्वयं की रक्षा के लिये समर्थ बनाने विद्यालय में शुरू की गई कराते क्लास की सराहना की और छात्राओं का हौंसला बढाया।

 

महिला सरपंचों से हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का किया आग्रह

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने जनसंवाद के कार्यक्रम में कुंडेश्वरधाम विकासखण्ड की 36 महिला सरपंचों को सम्बोधित भी किया। राज्यपाल श्री पटेल ने पीएम जनमन अभियान की चर्चा करते हुये कहा कि यह अतिविशिष्ट पिछडी जनजातियों के हर पात्र व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए समर्पित है। उन्होंने बताया कि पीएम जनमन अभियान से दूरस्थ बसाहटों में भी विशेष पिछड़ी जनतातियों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुँच रहा है। इनमें पक्का घर, शुद्ध पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, मोबाइल मेडिकल यूनिट, पोषण आहार आदि शामिल हैं । राज्यपालने अपने संबोधन में महिला सरपंचों से सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके क्षेत्र में प्रत्येक पात्र हितग्राही तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुँचे । उन्होंने शासन द्वारा संचालित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन का उल्लेख कर बताया कि शासन की इन योजनाओं से लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का उद्देश्य सामाजिक कल्याण करना है और सभी को सामाजिक कल्याण के लिये मिल कर कार्य करना सुनिश्चित करना होगा ।

सिकल सेल एनीमिया पर भी की चर्चा

राज्यपाल ने सिकलसेल एनीमिया पर चर्चा करते हुये कहा कि यह एक आनुवांशिक रोग है, जिसका कारण वाहक माता या पिता होते है। जागरूकता के अभाव की वजह से इस रोग का समय से उपचार नहीं हो पाता है। श्री पटेल ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में इस रोग का प्रसार अधिक है । यह रोग रक्त से सम्बंधित होने के कारण गंभीर रूप से प्रभाव दिखाता है। राज्यपाल श्री पटेल ने इस सिकल सेल एनीमिया की रोकथाम के लिये समन्वित प्रयासों की जरूरत बताते हुये कहा कि जनप्रतिनिधियों को इस ओर विशेष ध्यान देना होगा । जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करें, अधिक से अधिक सर्वे करवायें तथा प्रभावित लोगों को शासन द्वारा चलायी जा रही निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान करवायें, जिससे रोग के प्रसार को बढ़ने से रोका जा सकता है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक संतोष वरकडे अपने संबोधन में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल का जनजातीय बाहुल्य विकासखण्ड कुड़ेश्वरधाम में स्वागत किया। विधायक श्री वरकडे ने कहा कि कुंडेश्वर धाम तहसील जनजातीय बाहुल्य है । शासन की योजनाओं से जनजातिय बधुओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है, क्षेत्र में योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर हुआ है। विधायक श्री बरकडे ने कुंडेश्वर धाम को अनुसूचित क्षेत्र में जोड़ने आग्रह भी राज्यपाल से किया ।

Next Post

विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल 124 गांव विकसित होंगे आदर्श ग्राम की तरह

Sat Aug 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email भोपाल, 24 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजातियों के 124 गांवों को प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जन-मन) के तहत आदर्श ग्राम की तरह विकसित किया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार के जनजातीय कार्य […]

You May Like