सिवनी और छिंदवाड़ा में समेत 39 जिलों में होगी अति भारी वर्षा

– मौसम विभाग का अलर्ट, रविवार तक जारी रहेगा बारिश का दौर
(फोटो बारिश की अशरफ से ले लीजियेगा)
नवभारत प्रतिनिधि
भोपाल, 23 अगस्त. मौसम विभाग भोपाल ने अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के 2 जिलों के लिए अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं 39 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. शेष जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और आंधी-तूफान चलने की संभावना जताई है. कई जिले इस दौरान बाढ़ की चपेट में भी रहेंगे. विभाग ने कहा है कि अगले रविवार तक प्रदेश में वर्षा का दोर जारी रहेगा.

मौसम विभाग भोपाल ने शुक्रवार को दोपहर जारी बुलेटिन में अगले 24 घंटों में प्रदेश के दो जिलों छिंदवाड़ा और सिवनी के लिए अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक वेदप्रकाश के अनुसार इन दोनों जिलों में वज्रपात और झंझावत के साथ 115.6 से 204.4 मिलीमीटर तक अति भारी बारिश हो सकती है.

जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में विदिशा, सिहोर, राजगढ़, बैतूल, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकला, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, पांढुर्णा शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में वज्रपात और झंझावत के साथ 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है.

भोपाल समेत इन जिलों में वज्रपात और झंझावत

इसके अलावा शेष जिलों में कुछ स्थानों पर वज्रपात और झंझावत की स्थिति बनेगी। इन जिलों में भोपाल, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, रीवा, मऊगंज, निवाड़ी जिले शामिल हैं। इसके अलावा कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी रहेगी।

जिलों में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के गुना, आगर, शिवपुरी, श्योपुर कलां, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, शहडोल, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, दक्षिणी सिवनी, दक्षिणी बालाघाट, छिंदवाड़ा, दक्षिणी सिंगरौली जिलों में मध्यम बाढ़ का खतरा है. इनके अतिरिक्त अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगौन, खंडवा, हरदा, धार जिलों में हल्की बाढ़ से खतरा होने की आशंका है. मौसम विभाग ने बारिश, बाढ़ और वज्रपात से खुद को बचाने के लिए लोगों को सचेत किया है.

Next Post

मेंटेनेन्स कार्मिकों के लिये हिन्दी में तैयार की गई नई सुरक्षा नियमावली

Fri Aug 23 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर। एम.पी. ट्रांसको (म.प्र. पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने अपने जीरो एक्सीडेंट और सुरक्षा सर्वोपरि लक्ष्य को कायम रखने की दिशा में एक और उल्लेखनीय कदम आगे बढ़ाते हुये हिन्दी में सुरक्षा नियमावली (सेफ्टी मैनुअल) विकसित किया है। […]

You May Like