रक्षाबंधन : मध्यप्रदेश में चहुंओर उल्लास, सावन के अंतिम सोमवार शिवालयों में उमड़ा जनसैलाब

भोपाल, 19 अगस्त (वार्ता) भाई-बहन के स्नेह के पर्व रक्षाबंधन के अवसर पर आज मध्यप्रदेश में चहुंओर उल्लास के बीच राज्य के दो ज्योतिर्लिंगों समेत सभी छोटे-बड़े शिवालयों में श्रावण मास के अंतिम सोमवार के चलते सुबह से ही जनसैलाब के उमड़ने का सिलसिला देखा गया।

धार्मिक मान्यता अनुसार रक्षाबंधन आज दोपहर डेढ़ बजे के बाद बनाया जाएगा। हालांकि इसी के चलते सुबह से शिवालयों में भारी भीड़ देखी गई। सावन के अंतिम सोमवार श्रद्धालुओं ने पारंपरिक विधिविधान से भगवान शिव-पार्वती की पूजा की। राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में आज प्रमुख शिवालयों में रुद्राभिषेक जैसे धार्मिक आयोजन भी रखे गए हैं।

उज्जैन स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर में रक्षाबंधन के अवसर पर तड़के श्री महाकाल की भस्म आरती में सबसे पहले श्री महाकाल को राखी बांधी गई। इसके बाद भगवान को सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया।

वहीं खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में भी श्रावण मास के अंतिम सोमवार विशेष पूजन हुआ। यहां भी श्रद्धालुओं की भीड़ देर रात से ही जुटना शुरु हो गई। इस क्षेत्र में आज रक्षाबंधन और सावन के अंतिम सोमवार पर नर्मदा नदी के तट के किनारे भारी जनसैलाब को देखते हुए प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज रक्षाबंधन के अवसर पर उज्जैन जिले के नागदा में रक्षाबंधन महोत्सव में शामिल होकर महिलाओं से रक्षा सूत्र बंधवाएंगे। इसके पहले उन्होंने एक्स पर सभी महिलाओं को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए कहा, ”भाई-बहन का प्रेम अजर-अमर है! स्नेह का यह बंधन अनंत काल तक इस पवित्र रिश्ते को नव शक्ति, आनंद और शुभत्व के प्रकाश से आलोकित करता रहे; जीवन का हर क्षण प्रेम एवं आत्मीयता से सराबोर रहे, रक्षा बंधन के पावन अवसर पर यही मंगल कामना है।”

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षाबंधन का हर बंधन हमें सिखाता है कि एकता और समझ से हम एक समृद्ध और खुशहाल समाज बना सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष और लोकसभा सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने भी प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए कहा कि भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास के प्रतीक रक्षाबंधन के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं।

Next Post

पूर्व राष्ट्रपति डॉ शर्मा की राष्ट्र सेवाएं सदैव याद की जाएंगी: यादव

Mon Aug 19 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email भोपाल, 19 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा की जयंती पर नमन किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की सेवा और समर्पण के लिए डॉ शर्मा को सदैव […]

You May Like