जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ में शहीद पुलिस अधिकारी हुमायूं को कीर्ति चक्र

श्रीनगर, (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में पिछले वर्ष सितंबर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिस उपाधीक्षक हुमायूं मुजम्मिल भट को मरणोपरांत शांतिकाल के दूसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) अब्दुल लतीफ को भी आतंकवाद विरोधी मोर्चे पर उनकी असाधारण सेवाओं के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है।

श्री भट (34) 13 सितंबर, 2023 की रात में हुए एक ऑपरेशन में शहीद हो गये थे, जब विशेष अधिकारी अनंतनाग के कोकेरनाग में गडोले जंगल में संदिग्ध ठिकाने के पास पहुंचते ही भारी गोलीबारी की चपेट में आ गए थे।

भीषण गोलीबारी के कारण कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और श्री भट शहीद हो गए। शुरुआती गोलीबारी के दौरान, एक अन्य सैनिक भी घायल हो गया और ऑपरेशन के तीसरे दिन उसका शव मिला था। यह अभियान सात दिनों तक चला था जिस दौरान लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर उजैर खान भी मारा गया।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कर्नल मनप्रीत सिंह को भी मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा प्रतिष्ठित वीरता पुरस्कार प्रदान करना जम्मू-कश्मीर के लिए गर्व की बात है।

श्री स्वैन ने कहा कि “मैं पुरस्कार विजेताओं के परिवारों को बधाई देता हूं और जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों की वीरता और समर्पण पर गर्व महसूस करता हूं। ये पुरस्कार जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों की बहादुरी और बलिदान का प्रमाण हैं, जो केंद्र शासित प्रदेश में शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।”

Next Post

रूट तोड़ सकते है सचिन के सर्वाधिक टेस्ट रन का रिकार्ड: पोंटिंग

Fri Aug 16 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सिडनी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट अभी भी रनों के भूखे है और वह सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक टेस्ट रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। आईसीसी रिव्यू […]

You May Like