347 करोड़ से खंडवा रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास

रेल मंत्री ने री-डेवलपमेंट कार्य के लिए भुसावल मंडल के साथ की वर्चुअल समीक्षा बैठक

खंडवा: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअल बैठक के माध्यम से भुसावल मंडल कार्यालय में डीआरएम इति पांडे सहित अधिकारियों की मौजूदगी में मंडल में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की।वर्चुअल बैठक में खंडवा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास करने के संबंध में भी भुसावल मंडल के अधिकारियों के साथ चर्चा कर दिशा निर्देश दिए। खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने रेल मंत्री वैष्णव से इस कार्य को सरकार के 100 दिन के प्राथमिक कार्यों में शामिल करने की मांग की थी।
पूर्व रेल समिति सदस्य मनोज सोनी ने बताया कि भुसावल मंडल प्रबंधक वाणिज्य अजय कुमार शाक्य ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्य रेलवे के खंडवा स्टेशन को रेलवे बोर्ड ने बड़े कार्यों की स्टेशनों की सूची में शामिल किया है। इसका भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वार 26 फरवरी को किया गया था। यह री डेवलपमेंट का कार्य रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।
खंडवा को इसके ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक महत्व के कारण शामिल किया गया है। यह महान गायक किशोर कुमार और दादाजी धूनीवाले का शहर है। इसमें कई पर्यटक आकर्षण और संभावना भी हैं, साथ ही खंडवा स्टेशन अलग-अलग रेलवे जोन मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और दक्षिण मध्य रेलवे और पश्चिम मध्य रेल का संगम होगा। यह भगवान ओंकारेश्वर मंदिर का प्रवेश द्वार है और इसका धार्मिक महत्व भी है।
स्टेशन का डिज़ाइन विभिन्न शास्त्रीय वास्तुकला डिज़ाइनों, विशेष रूप से ओंकारेश्वर मंदिर से प्रेरित है। उन्नयन के बाद खंडवा स्टेशन प्रतिदिन 25000 यात्रियों की सेवा करेगा।स्टेशनों के पुनर्विकास से यात्रियों की यात्रा अधिक सुविधाजनक और आरामदायक होगी और पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

11 एस्केलेटरों वाला एक आधुनिक स्टेशन होगा

स्टेशन का कार्यात्मक क्षेत्र मौजूदा 2250 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 8500 वर्ग मीटर किया जाएगा। दोनों छोर पर 6 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज होगा। इसमें 24 मीटर चौड़ा कॉनकोर्स भी होगा जो इसे दोनों प्रवेश बिंदुओं और 6 प्लेटफार्मों से जोड़ेगा। यह 17 लिफ्टों और 11 एस्केलेटरों वाला एक आधुनिक स्टेशन होगा। यह विभिन्न राजस्व सृजन अवसरों का व्यावसायिक उपयोग करके आत्मनिर्भर सुविधाओं वाला एक आधुनिक प्रतिष्ठित स्टेशन होगा। परियोजना की अनुमानित लागत 347 करोड़ है

Next Post

ब्राउन शुगर का खरीददार, बेचवाल गिरफ्तार

Tue Jun 18 , 2024
82 हजार रुपए कीमत की 8. 20 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त खरगोन: सबसे महंगा एवं घातक नशे में शामिल ब्राउन शुगर की तस्करी व बिक्री जिले में भी बढऩे लगी है। घातक और जानलेवा नशा होने के कारण प्रतिबंध के बावजूद जिले में इसे बेचा जा रहा है। बड़वाह में […]

You May Like