मोदी 109 उन्नत किस्में करेंगे जारी – शिवराज

भोपाल, 10 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में फसजों से जुड़ी 109 उन्नम किस्में जारी करेंगे।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह 11 बजे दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री श्री मोदी 109 किस्मों को जारी करेंगे। श्री चौहान ने कृषि को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए कहा कि किसान इसकी आत्मा है। देश में आज लगभग पचास प्रतिशत लोगों को रोजगार कृषि क्षेत्र देता है।

श्री चौहान ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता किसान हैं। इसके लिए हम उत्पादन बढ़ाने, उत्पादन लागत घटाने, कृषि उत्पाद का ठीक दाम देने, प्राकृतिक आपदा में नुकसान की क्षतिपूर्ति, कृषि के विविधीकरण और अन्य इस तरह के उपायों पर जोर दे रहे हैं। इसके लिए बेहतर गुणवत्ता वाले बीजों की आवश्यकता भी है। हमें ऐसे बीजों की जरूरत है, जो जलवायु अनुकूल हों, उचित पैदावार दे सकें, कीटनाशकों का प्रयोग कम हो। बीज उत्पादित करना, बीज बनाना अनुसंधान कर के, यह काम बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईआईएआर) निरंतर इस काम में लगा है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बीजों की 109 किस्में तैयार की गई हैं। इनमें अनाज की 23, चारे की 7 किस्में, गन्ने की 7 किस्में, कपास की 5, जूट की एक और बागवानी की 40 किस्में भी शामिल हैं। श्री चौहान ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने अनुसंधान करके अधिक उत्पादन देने वाली, धान की ऐसी किस्म भी तैयार की है, जिसमें 20 प्रतिशत कम पानी लगेगा। उत्पादन के साथ कीटों का कम प्रकोप हो, वो प्रयत्न भी किया गया है।

श्री चौहान ने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि कृषि बजट जो पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में लगभग 27 हजार करोड़ रुपए हुआ करता था, वो इससे जुड़े अन्य क्षेत्रों को मिलाकर अब 1.52 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

Next Post

मराठी अभिनेता विजय कदम का निधन

Sat Aug 10 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मुंबई, 10 अगस्त (वार्ता) दिग्गज मराठी अभिनेता विजय कदम का शनिवार को मुंबई के अंधेरी स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। रंगमंच, फिल्म और टेलीविजन में अपने काम के लिए मशहूर […]

You May Like