सागरताल को पर्यटन की दृष्टि से किया जा रहा विकसित

ग्वालियर: शहर की ऐतिहासिक संरचना सागरताल को 2 करोड 37 लाख रूपयें से जीर्णोद्धार कर पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। क्षेत्राधिकारी विशाल गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि वार्ड क्रमांक 5 स्थित सागर ताल का लंबे समय से जीर्णोद्धार न होने के कारण तालाब अपने मूल संरचना को खो रहा था जिस हेतु तालाब के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए स्टोन कार्य, डीवाटरिंग एवं डी सिल्टिंग, पेंटिंग, लाइटिंग कार्य सहित अन्य कार्य कराये जा रहे हैं। सागरताल का जीर्णोद्धार होने के बाद शहरवासियों को एक और पर्यटन स्थल मिलेगा।

सागर ताल में दशकों से ताजिया, मूर्तियां एवं पूजन सामग्री का विसर्जन किया जाता रहा है, जिससे सागर ताल के अंदर चार से पांच मीटर की गहराई में गाद जमा हो गया था। जिससे सागर ताल का पानी भी प्रदूषित हो रहा था। जीर्णोद्धार के दौरान गाद को निकाले जाने से सागर ताल की जल भराव क्षमता में वृद्धि होगी साथ ही पानी की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

Next Post

ओलंपिक विजेता मनु का सिंधिया परिवार ने किया स्वागत, विशेष धातु से निर्मित गणपति की प्रतिमा देकर अभिनंदन

Sat Aug 10 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ग्वालियर: ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली मनु भाकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलने उनके आवास पर पहुँची। इस दौरान उनके साथ उनके परिजन भी मौजूद रहे।सिंधिया एवं उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया ने मनु और […]

You May Like