आज जन्मेंगे नटखट नंदकिशोर, वृंदावन से आई विशेष पोशाक, हीरा जड़ित वंशी एवं सोने का पहनेंगे हार

पन्ना :बुंदेलखंड की आस्था का केंद्र भगवान युगल किशोर जी मंदिर में भगवान कृष्ण जी का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। इसके लिए तीन चार दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर एवं पूरे परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। कल सुबह साढ़े पांच बजे से भगवान युगल किशोर जी का विशेष श्रृंगार किया जायेगा तथा अभिषेक का कार्यक्रम किया जायेगा। शाम 4 बजे से भगवान किशोर जी की विशेष झांकी मंदिर के गर्भ ग्रह में सजाई जायेगी। इसके अलावा एक अलग झांकी बाल स्वरूप श्री कृष्ण जी की सजेगी। वृंदावन से मंगाई गई विशेष पोशाक भगवान युगल किशोर एवं राधारानी को पहनाई जायेगी।

भक्तों द्वारा दान में दी गई हीरा जड़ित वंशी एवं सोने का हार भगवान किशोर जी एवं राधा रानी को पहनाया जायेगा। 11.30 बजे से पंडितों द्वारा मंत्रों के माध्यम स्वास्ति वाचन किया जायेगा और 12 बजे भगवान कृष्ण जी का जन्म होगा। जन्म होते ही दाई बाबा नंद के के कार्यक्रम के तहत भक्तों द्वारा टॉफियां लुटाई जायेंगी और यह कार्यक्रम दूसरे दिन प्रातः काल भी आयोजित किया जायेगा। दूसरे दिन यानी 20 अगस्त को रात्रि 10 बजे के बाद भगवान की बियारी का प्रसाद लगने के बाद विशाल भंडारा आयोजित होगा। जिसमें हजारों लोग प्रसाद ग्रहण कर धर्मलाभ लेंगे। इस बार जन्माष्टमी पर छत्र योग विद्यमान रहेगा। इस दिन चंद्रमा स्वराशि ऋषभ में विद्यमान रहेगा और वृष लग्न रहेगी। इस लिहाज से यह पर्व काफी शुभकारी होगा। आमतौर पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व अष्टमी तिथि, रोहणी नक्षत्र में मनाया जाता है, लेकिन इस बार रोहणी नक्षत्र एक दिन बाद आएगा। ऐसे में जन्माष्टमी का पर्व कृतिका नक्षत्र में मनाया गया।

मुंबई की टीम कृष्ण भजन और पन्ना टीम करेगी आल्हा गायनः- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के अवसर पर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग की ओर से 19 अगस्त को भक्ति पर्व का आयोजन किया जा रहा है। भक्ति पर्व में कलाकारों की ओर से तीन प्रस्तुतियां दी जाएगीं। भक्ति पर्व पर मंबई के राज पारीक और उनकी आठ सदस्यी टीम की ओर से भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी प्रकार से सागर के मनीष यादव और उनकी 12 सदस्यी टीम की ओर से श्रीकृष्ण पर आधारित लोक गायन की प्रस्तुति दी जाएगीं। वहीं पन्ना के बलिराम पटेल और उनके स्थानीय साथियों की ओर से आल्हा का गायन किया जाएगा। प्रशासन की ओर से आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां की जा रही हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

बेकाबू हुई यात्रियों से भरी बस, 8 से 10 वाहन क्षतिग्रस्त

Fri Aug 19 , 2022
उज्जैन: आगर रोड नगर निगम के सामने गुरुवार शाम तेज गति से दौड़ती यात्री बस बेकाबू हो गई। चालक की गलती से अफरा तफरी का माहौल बन गया और 8 से 10 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए गनीमत रही कि गंभीर हादसा घटित नहीं हुआ।आगर से उज्जैन के बीच चलने वाली […]