फिलीपींस में गेमी तूफान से आयी बाढ़ के बाद आपदा की स्थिति घोषित

मनीला, 24 जुलाई (वार्ता) फिलीपीन्स की राजधानी मनिला में तूफान गेमी और दक्षिण पश्चिम मानसून से विभिन्न हिस्सों में आयी बाढ़ के बाद यहां आपदा की स्थिति घोषित कर दी गयी है।
मेट्रो मनीला काउंसिल ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी।
काउंसिल ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में सात फीट गहराई तक फैली व्यापक बाढ़ के करण सरकार ने मनीला खाड़ी और नदियों के पास से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया और स्कूलों और कार्यालयों को बंद कर दिया है।
पुलिस ने कहा कि तूफ़ान के कारण कम से कम आठ लोग मारे गए।
मनीला के दक्षिण में बटांगस प्रांत के एगोनसिलो शहर में भूस्खलन में चार लोगों की मौत हो गई।
बटांगस प्रांत के नासुग्बो शहर में तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण गिरे पेड़ से दबकर 46 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि मनीला शहर में बिजली का झटका लगने से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।
पुलिस ने बताया कि मनीला के उत्तर में पंपंगा प्रांत के एंजिल्स शहर में भूस्खलन में दो लोगों की मौत हो गई। और मनीला के पश्चिम में बातान प्रांत में दो लोग कथित तौर पर लापता थे।
बाढ़ के कारण कुछ इलाकों में बिजली भी गुल हो गयी है।
फिलीपींस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि लूजॉन के कई हवाई अड्डों ने खराब मौसम के कारण परिचालन निलंबित कर दिया है। निनॉय एक्विनो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा टर्मिनल चार की सेवा बाढ़ के कारण निलंबित है।
फिलीपींस के राज्य मौसम ब्यूरो, पगासा ने कहा कि गेमी में बुधवार को भारी बारिश जारी रहेगी और बाढ़ और बारिश से भूस्खलन होने के आसार है।
इसमें कहा गया है कि गेमी द्वारा बढ़ाए गए दक्षिण-पश्चिम मानसून से शुक्रवार तक लूजोन के कई क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र वर्षा होगी, साथ ही मध्य फिलीपींस में विसायस क्षेत्र और दक्षिणी फिलीपींस में उत्तरी मिंडानाओ में भी बारिश होगी।
गेमी इस साल फिलीपींस में आने वाला तीसरा तूफान है, जिसके बुधवार रात या गुरुवार की शुरुआत तक फिलीपींस छोड़ने की उम्मीद है।
फिलीपींस में हर साल औसतन 20 तूफान आते हैं।

Next Post

मॉस्को में कार विस्फोट, दो लोग घायल

Wed Jul 24 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मॉस्को, 24 जुलाई (वार्ता) रूस की राजधानी मॉस्को में एक कार में विस्फोट में दो लोग घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। तास समाचार एजेंसी ने रूसी गृह मंत्रालय की प्रवक्ता इरिना […]

You May Like