बेंगलुरू: रामेश्वरम कैफे विस्फोट के संबंध में महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले

बेंगलुरु, 23 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थित रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट के संबंध में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं।

इस घटना में कम से कम 10 लोग घायल हुए थे।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक मार्च को हुए बेंगलुरु विस्फोट और चेन्नई की गतिविधियों के बीच सफलतापूर्वक संबंध स्थापित किया है।

एक हजार से अधिक सीसीटीवी फुटेज रिकॉर्डिंग की सावधानीपूर्वक लगातार जांच के बाद, एनआईए अधिकारियों ने दो संदिग्धों की पहचान की है।

यह पता चला है कि ये व्यक्ति जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान चेन्नई में रहे थे।
एक संदिग्ध हमलावर द्वारा पहनी गई टोपी के माध्यम से महत्वपूर्ण साक्ष्य की खोज की गई, जिसे चेन्नई के एक मॉल से खरीदा गया था।

कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले के तीर्थहल्ली का रहने वाला संदिग्ध व्यक्ति, जिसकी पहचान मुसाविर हुसैन शाजिब के रूप में हुई है, जनवरी से एक महीने से अधिक समय से चेन्नई में रह रहा था।

इस बीच, उसके साथी, अब्दुल मतीन ताहा, जो तमिलनाडु इंस्पेक्टर के विल्सन की हत्या के लिए वांछित था, ने चेन्नई के आरके सलाई मॉल में टोपी खरीदी।

जांच से पता चला है कि दोनों व्यक्ति एक महीने से अधिक समय तक चेन्नई के ट्रिप्लिकेन में रहे।

ताहा भी तीर्थहल्ली का मूल निवासी है और शिवमोग्गा में आईएसआईएस मॉड्यूल का हिस्सा है।

एनआईए के अधिकारियों को सीसीटीवी फुटेज मिला, जिसमें ताहा को चेन्नई के अन्ना सलाई मॉल से टोपी खरीदते हुए दिखाया गया था।

यह टोपी हमलावर ने रामेश्वरम कैफे पर बमबारी के बाद कुछ किलोमीटर दूर छोड़ दी थी।

जांच अधिकारियों ने टोपी पर सीरियल नंबर देखने के बाद टोपी का चेन्नई में पता लगाया, जिसे जनवरी के अंत में खरीदा गया था।

जानकारी के मुताबिक, ताहा और शाजिब 2020 के मामले में एनआईए द्वारा वांछित थे।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तीन सितंबर, 2021 को बेंगलुरु में एनआईए की विशेष अदालत में अल-हिंद मॉड्यूल मामले में इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दायर किया।

आरोपी शहाबुद्दीन के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया गया था।

गौरतलब है कि यह मामला शुरू में 2020 में मेहबूब पाशा और 16 अन्य के खिलाफ बेंगलुरु के सद्दुगुंटेपाल्या थाने में दर्ज किया गया था।

बेंगलुरु के गुरप्पनपाल्या के निवासी आरोपी मेहबूब पाशा ने कथित तौर पर खाजा मोइदीन के साथ सहयोग किया था, जो आतंकवाद से संबंधित तमिलनाडु में दर्ज कई मामलों में आरोपी है।

उन्होंने मिलकर दक्षिण भारत में युवा मुसलमानों को भर्ती करके एक आतंकवादी समूह बनाया था।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 23 जनवरी, 2020 को मामला फिर से दर्ज किया और मामले की जांच शुरू की।

Next Post

आज से 25 तक झांसी से निजामुद्दीन तक चलेगी होली स्पेशल ट्रेन

Sat Mar 23 , 2024
ग्वालियर: होली पर ट्रेनें फुल हैं। ग्वालियर स्टेशन से भोपाल, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, वाराणसी सहित अन्य महानगरों को जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों को अब तत्काल में भी टिकट नहीं मिल रहा है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कुछ रूट पर रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन संचालित करने का […]

You May Like