पटवारी ने उच्च शिक्षा को लेकर उठाए सवाल

भोपाल, 12 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राज्य के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े 10 मुद्दे उठाते हुए सरकार से सवाल किया है कि ये सभी परेशानियां कब दूर होंगी।

श्री पटवारी ने एक्स पर की गई अपनी पोस्ट में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का संदर्भ दिया है। उन्होंने कहा कि डॉ यादव भी पहले उच्च शिक्षा मंत्री रहे हैं, लेकिन उनके कार्यकाल के दौरान उच्च शिक्षा इन समस्याओं से मुक्ति नहीं पा सकी। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि अब जब डॉ यादव मुख्यमंत्री हो गए हैं तो उम्मीद है कि उच्च शिक्षा संकट का पर्याय नहीं बनेगी।

इसी क्रम में उन्होंने उच्च शिक्षा संस्थानों में बुनियादी सुविधाओं, योग्यता प्राप्त शिक्षकों की संख्या, पुराने पाठ्यक्रमों को लेकर सरकार के रुख और शिक्षा के लिए समुचित वित्तीय सहायता के मुद्दे को उठाया है। उन्होंने पूछा है कि शैक्षणिक संस्थानों में अनुसंधान सुविधाओं और विद्यार्थियों में रोजगार के लिए आवश्यक व्यावहारिक कौशल की कमी को दूर करने के लिए सरकार क्या कर रही है।

श्री पटवारी ने प्रवेश प्रक्रिया के अपारदर्शी होने और ग्रामीण-आदिवासी इलाकों में हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा के बीच असंतुलन का भी आरोप लगाते हुए सरकार से सवाल किया है।

श्री पटवारी राज्य की कमलनाथ सरकार में और डॉ यादव पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।

Next Post

मछली मारने गया युवक खुद जाल में फंसा, मौत

Fri Jul 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email बरगी डेम नहर में हुआ हादसे का शिकार जबलपुर: बघराजी घाट बरगी डेम नहर मझगवां में  मछली मारते समय  युवक खुद जाल और चोई में फंस गया  और उसकी डूबने से मौत हो गई। गुरूवार को युवक […]

You May Like