मोदी गहरे आध्यात्मिक व्यक्ति -नोबल वैज्ञानिक एंटन जेईलिंगर

वियना (ऑस्ट्रिया)(वार्ता) नोबल पुरस्कार विजेता ऑस्ट्रिया के भौतिक शास्त्री एन्टन जेईलिंगर ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के बाद कहा कि श्री मोदी उन्हें एक गहरे आध्यात्मिक रुझान वाले व्यक्तित्व लगे।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा “मैने अनुभव किया कि प्रधानमंत्री मोदी बड़े आध्यात्मिक पुरुष है और मैं इस विचार का हूं कि यह गुण विश्व के तमाम नेताओं में होना चाहिये।”

उन्होनें कहा कि इस गुण से मेरा तात्पर्य है कि इस गुण के साथ आप अपने युवा लोगों को अपने खुद के विचारों पर चलने के लिए शिक्षा देते है ,प्रेरित करते है। इससे नये विचार उत्पन्न होंगे।

उन्होंने कहा कि अपने विचारो का अनुसरण करने के कारण भारत आध्यात्म और प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया की एक बड़ी शक्ति है।

श्री जेईलिंगर ने कहा कि श्री मोदी के साथ उनकी बातचीत बहुत रोचक रही प्र्रधानमंत्री ने उनसे क्वांटम सूचना और क्वांटम प्रोद्योगिकी तथा आध्यात्म के बारे में चर्चा की और क्वांटम प्रोद्योगिकी के आधारभूत सिद्धान्तों के विषय में प्रश्न किये।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार श्री मोदी ने भारत के राष्ट्रीय क्वांटम मिशन के बारे में अपने विचारों से अवगत कराया और वैज्ञानिक जेईलिंगर से क्वांटम कम्प्यूटिंग और क्वांटम प्रोद्योगिकी के समाज पर प्रभाव और इसके भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा की ।

जेईलिंगर को 2022 में भौतिक शास्त्र का नोबल पुरस्कार दिया गया था। वह क्वांटम यांत्रिकी के क्षेत्र में अपने गहन शोध के लिए जाने जाते है।

Next Post

मध्य नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने हमला कर 10 लोगों की हत्या की

Thu Jul 11 , 2024
अबुजा, (वार्ता) नाइजीरिया के दक्षिण-मध्य राज्य बेन्यू में मंगलवार देर रात एक स्थानीय समुदाय पर संदिग्ध बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। बेन्यू के अगातु स्थानीय सरकारी क्षेत्र के प्रमुख फिलिप एबेन्याक्वू ने मीडिया को […]

You May Like