खाद्य विभाग की कार्रवाई से अजवाइन व्यापारी नाराज, विरोध जताया

मंडी में नहीं हुई नीलामी, एसडीएम ने बैठक ली, फिर भी कोई निर्णय नहीं

नीमच। 3 जुलाई को खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लखदातार ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारा कार्रवाई की गई थी। जिसमें बड़ी मात्रा में अजवाइन और धनिया जब्त किया। बुधवार को इस कार्रवाई के विरोध में व्यापारियों ने अजवाइन मंडी बंद रखी। इसे लेकर मंडी व्यापारियों द्वारा अजवाइन मंडी बंद रखने का एक आवेदन व्यापारी संघ और मंडी प्रशासन को सौंपा था।

अजवाइन मंडी बंद होने के कारण बुधवार मंडी में अजवाइन की नीलामी नहीं हुई। मामले पर गतिरोध खत्म करने के लिए एसडीएम ममता खेड़े ने अजवाइन व्यापारियों की एक बैठक अपने कार्यालय में ली थी। लेकिन व्यापारियों की मंडी प्रारंभ करने को लेकर कोई निर्णय नहीं निकला।

गौरतलब है कि 3 जुलाई सुबह बघाना थाने में पदस्थ पुलिसकर्मी थाने के सामने अरनिया कुमार स्थित फर्म लखदातार ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम पर पहुंचे। बताया गया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी यशवंत कुमार शर्मा को थाने से सूचना मिली थी कि थाने के सामने स्थित गोदाम पर कृषि जिंसों पर फुमिगेशन के नाम पर केमिकल व कलर चढ़ाया जा रहा है। मौके पर निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी को ना तो कलर मिला और ना ही केमिकल लेकिन केमिकल और कलर चढऩे की आशंका के मद्देनजर अजवाइन और धनिया के सैंपल लिए गए।

इसके बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने गोदाम में रखे करीब 2398 किलो अजवाइन और 1398 किलो धनिया जब्त कर उसे सीज कर दिया। इस कार्रवाई को लेकर व्यापारियों में नाराजगी है। व्यापारियों का कहना है कि इस तरह की फर्जी कार्रवाई से आहत हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। इसका कोई ठोस समाधान निकालना चाहिए।

एसडीएम बोले- जल्द उचित निराकरण निकाला जाएगा

नीमच कृषि उपज मंडी के व्यापारी संघ प्रतिनिधि नवल मित्तल ने कहा कि पुलिस और खाद्य विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा के नाम पर अजवाइन और धनिया जब्त किया गया है। जबकि कोई भी व्यापारी गलत तरीके से व्यापार नहीं कर रहा है। धनिया और अजवाइन ऐसी जींस है जिसे फार्मेशन करना जरूरी है अन्यथा उसमें कीड़ा लग जाता है। फार्मेशन खाद्य सुरक्षा नियमों के तहत मान्य भी किया गया है। बावजूद इसके साफ सुथरा व्यापार करने वाले व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है। ऐसे हालात रहे तो व्यापारी व्यापार कैसे करेगा। जल्द ही यह गतिरोध खत्म हो जाएगा।

नीमच एसडीएम ने कहा कि ममता खेड़े ने बताया कि खाद्य विभाग की कार्रवाई को लेकर व्यापारियों ने अजवाइन की नीलामी में भाग नहीं लिया है। आज उनसे चर्चा की गई है। जल्दी ही समस्या का उचित निराकरण निकाला जाएगा और अजवाइन मंडी प्रारंभ की जाएगी।

Next Post

बहरी पुलिस ने युवक को स्मैक के साथ पकड़ा

Wed Jul 10 , 2024
नवभारत न्यूज बहरी 10 जुलाई। जिले की बहरी पुलिस ने 10 हजार रुपये कीमती अवैध मादक पदार्थ 3.16 ग्राम स्मैक जप्त कर आपराधिक मामला पंजीबद्ध किया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. रविंद्र वर्मा के निर्देशन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद श्रीवास्तव एवं उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती गायत्री तिवारी के मार्गदर्शन […]

You May Like