समस्या: सडक़ एवं विभिन्न मूलभूत सुविधाओं से वंचित, फिर भी नाम है आदर्श कालोनी

नगर पालिका सीधी के शहरीय क्षेत्र से लगी ग्राम पंचायत पड़ैनिया में वर्षों से विकसित आदर्श कालोनी के रहवासी पक्की सडक़ आधी अधूरी नाली सहित स्ट्रीट लाइट के अभाव से जूझ रहे

सीधी:नगर पालिका सीधी के शहरीय क्षेत्र से लगी ग्राम पंचायत पड़ैनिया में वर्षों से विकसित आदर्श कालोनी के रहवासी पक्की सडक़, आधी अधूरी नाली सहित स्ट्रीट लाईट के अभाव से जूझ रहे हैं। सडक़ एवं विभिन्न मूलभूत सुविधाओं से वंचित होने के बावजूद यहां का नाम आदर्श कालोनी रखा गया है।बताते चलें कि नगर पालिका परिषद सीधी की सीमा में पॉश कालोनी विकसित करने के लिये यहां आदर्श कालोनी की बसाहट की रूपरेखा तैयार की गई थी। यह कालोनी चौड़ी सडक़ एवं कालोनी के अंदर सडक़ों की बेहतर कनेक्टिविटी को लेकर अवश्य सराहनीय है।

किन्तु कालोनी के अंदर मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने की खुलेआम अनदेखी की गई है। कालोनी में महंगे प्लाट खरीदकर लाखों रूपये खर्च करके यहां के रहवासियों ने भव्य हवेली तो बना लिये हैं लेकिन मूलभूत सुविधाओं की कमी इन्हें सालों बाद भी खल रही है। यह क्षेत्र नगर पालिका में है नहीं और ग्राम पंचायत पड़ैनिया हर काम में बजट का अभाव एवं नियमों की दुहाई देकर छोटा काम कराने में भी हांथ खड़ी कर लेती है। यह सालों से चल रहा है। कालोनी के रहवासियों का कहना है कि ग्राम पंचायत के पास सडक़ और निर्माण के लिये मनरेगा का फण्ड रहता है। इस वजह से यहां की सडक़ एवं नाली की समस्या भी ग्राम पंचायत दूर कर सकती है। वहीं प्रकाश के लिये सोलर लाइट की व्यवस्था भी बनाने की पहल पंचायत की ओर से की जा सकती है।

रहवासियों का कहना है कि ग्राम पंचायत के पास इतना बजट नहीं होता कि वह एक ही क्षेत्र में लाखों का काम करा सके, फिर भी सांसद एवं विधायक मद से मदद लेकर इन कार्यों को भी पूर्ण कराया जा सकता है। ग्राम पंचायत के नुमाइंदों को इसके लिये गंभीरता के साथ पहल करने की जरूरत है। वर्तमान में स्थिति यह है कि ग्राम पंचायत की ओर से नाली का निर्माण कालोनी में कराया गया था लेकिन उसे भी अधूरा छोड़ दिया गया है। ऐसे में कालोनी के घरों के गंदे पानी की निकासी भी नहीं हो पा रही है। जिसके लिये यहां के रहवासी लम्बे समय से परेशान हैं। नाली को आधी-अधूरी बनाकर छोड़ दिया गया है। जब तक यह पूर्ण नहीं होगी तब तक लोगों की समस्या दूर नहीं होगी। खासतौर से बरसात में बारिश के पानी की निकासी भी अधूरी नाली से नहीं हो पा रहा है।

सांसद-विधायक के बिना सहयोग के नहीं दूर होगी समस्या
आदर्श कालोनी भले ही नगर पालिका परिषद सीधी के शहरीय क्षेत्र से लगी है लेकिन पूर्ण रूप से आदर्श कालोनी ग्राम पंचायत पड़ैनिया में विकसित है। ग्राम पंचायत में इतना बजट या योजना नही है जिससे कालोनी में सडक़, नाली, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य समस्याओं के निदान हेतु सिर्फ एक कालोनी में ही पंचायत का बजट खर्च कर दिया जाये। आदर्श कालोनी की उक्त मूलभूत समस्याओं का निदान सांसद-विधायक के सहयोग के बिना संभव नही है।

इनका कहना है
आदर्श कालोनी में अधूरी नाली का निर्माण और पानी के निकासी की समस्या, सडक़ निर्माण का कार्य तभी हो सकता है जब कालोनी का पहुंच मार्ग डैनिहा-पड़ैनिया बार्डर की सडक़ से जुड़ जाए। यहां निजी भूमि होने के कारण ग्राम पंचायत सडक़ एवं नाली का कार्य पूर्ण नहीं करा सकती। इस वजह से निजी भूमि को खरीदकर सडक़ के लिये व्यवस्था पहले बनाई जाए। तत्संबंध में सांसद एवं विधायक से भी चर्चा हुई और उनके द्वारा सहयोग का आश्वासन दिया गया है।
अश्वनी सिंह परिहार, सरपंच, ग्राम पंचायत पड़ैनिया
आदर्श कालोनी नगरपालिका परिषद सीधी में शामिल नहीं है। इस वजह से ग्राम पंचायत पड़ैनिया की ओर से मनरेगा मद से सडक़ एवं अधूरी नाली का निर्माण कार्य कराया जाए। वहीं रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था के लिये सोलर लाईट की व्यवस्था की जाए। साथ ही कचरा वाहन में कचरा डालने के लिये एक कर्मचारी की व्यवस्था भी बनाई जाए। अभी देखा यह जाता है कि यदि नाली की सफाई कराई भी गई तो वाहन अपने पर उसमें कचरा उठाकर डालने के लिये कोई कर्मचारी नहीं रहता।
राजेन्द्र सिंह चौहान, निवासी आदर्श कालोनी सीधी

Next Post

कुलैथ में निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

Mon Jul 8 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email पहले चावल के घट चढ़ाए फिर नगर भ्रमण पर निकले भगवान ग्वालियर: शहर से 15 किलोमीटर दूर ग्राम कुलैथ में रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से निकाली गई। रथयात्रा को देखने संख्या में श्रद्धालु उमड़े […]

You May Like