राऊ ओवरब्रिज 15 अगस्त से होगा शुरू, जाम से मिलेगी मुक्ति

आगरा और मुंबई की तरफ आने जाने वाले वाहन आसानी से निकलेंगे

वीरेंद्र वर्मा

इंदौर: इंदौर बायपास पर एनएचएआई द्वारा बनाया जा रहा राऊ ओवरब्रिज पर से यातायात 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा. ब्रिज से आगरा और मुंबई की तरफ आने जाने वाले वाहन आसानी से निकल जाएंगे. साथ ही इंदौर में प्रवेश और महू जाने वाले वाहनों को भी आसानी होगी.इंदौर से महू ,मुंबई की तरफ जाने के लिए राऊ चौराहे बहुत जाम लगता था. इस चौराहे से 24 किलोमीटर लंबे बायपास की शुरुआत होती है, जो मांगलिया पर खत्म होता है. मांगलिया से देवास जाने के लिए ओवरब्रिज बना हुआ है. मगर राऊ चौराहे से इंदौर में आने के लिए इस चौराहे पर आए दिन भारी वाहनों और कारों के बीच फंसने से खूब ट्रैफिक जाम होता है.

जनता और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से राऊ चौराहे पर ओवरब्रिज बनाने को लेकर प्रदर्शन किया और मांग की. जनप्रतिनिधियों और शहर की जनता की मांग को समझ कर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तुरंत मंजूरी दी. इसके बाद स्थानीय एनएचएआई अधिकारियों ब्रिज के टेंडर निकाले. 37 करोड़ की लागत से बन रहे उक्त ब्रिज का ठेका विंध्या कंस्ट्रक्शन को दिया गया है. राऊ चौराहे पर बन रहे 6 लेन ब्रिज का काम जून 2023 में शुरू हुआ था. यह ब्रिज 1.1 किलोमीटर लंबा है और सिंगल पीलर पर छह लेन चौड़ा है. ब्रिज के नीचे रोटरी भी बनाई गई है, जो फूल पौधो से खूबसूरत नजर आएगी. इस ब्रिज से मुंबई और आगरा की तरफ से आने जाने वाले वाहन सुगमता से निकल जाएंगे. ब्रिज का निर्माण अंतिम चरण में है, मैन कैरेज-वे पर डामरीकरण शुरू हो चुका है. रंगाई पुताई और लाइट के खंबे लगना 15 दिन बाद शुरू हो जाएंगे.

अंतिम चरण में काम
एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर सोमेश बंसल ने कहा कि राऊ ओवरब्रिज का काम अंतिम चरण में है। सभवतः 15 अगस्त से ब्रिज पर पूर्ण आवागमन शुरू हो जाएगा।

राऊ ओवरब्रिज शुरू होने के फायदे
– शहर का पहला और संभवत प्रदेश का पहला ब्रिज होगा , जिसमें एक पीलर पर सिक्स लेन से वहां गुजरेंगे.
– मुंबई से इंदौर आने वाले वाहनों का सीधा प्रवेश होगा.
– रोज लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी.
– इंदौर से महू और हाईवे पर सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी.
– पीथमपुर इंडस्ट्री एरिया से निकलने वाले कंटेनर और भारी वाहन आपस में क्रॉस नहीं होंगे.
– दुर्घटना की संभावना कम हो जाएगी.

Next Post

टूटे परिवार को पुलिस ने जुड़वाया

Wed Jul 3 , 2024
पहले 36 घंटे से भूखे प्यासे परिवार को खाना खिलाया और फिर वापस पति के साथ घर भेजा ग्वालियर: पुलिस टूटे हुए परिवारों को जोडऩे के लिए निरंतर सकारात्मक प्रयास करती है। ऐसा ही एक केस हस्तिनापुर थाना में आया, जिस पर पुलिस ने टूटे हुए परिवार को जोडऩे का […]

You May Like