स्वामित्व योजना अंतर्गत इसी माह शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करें- संभागायुक्त श्री संजय गुप्ता

अविवादित बटवारा, सीमांकन एवं नामांतरण के प्रकरण एक माह से अधिक समय तक लंबित न रहे,

सम्भागायुक्त ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

नीमच। सम्भागायुक्त उज्जैन श्री संजय गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक कलेक्टोरेट सभागृह नीमच में आयोजित की गई। बैठक के दौरान सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वामित्व योजना अंतर्गत मिशन मोड में कार्य करें। सभी अधिकारी कार्य को पूर्ण करने के लिए युद्ध स्तर पर लग जाए। ड्रोन सर्वे में जो गांव छूट गए हैं। उसके लिए एक्सपर्ट पटवारी की एक टीम बनाएं। गांव के सर्वे में कोई भी क्षेत्र न छूटे इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। भौतिक सत्यापन का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करें। इसके साथ ही इस कार्य में सभी एसडीएम प्रतिदिन निगरानी करें। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री दिनेश जैन, जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एडीएम श्रीमती लक्ष्मी गामड, डिप्टी कलेक्टर, सभी एसडीएम, तहसीलदार मौजूद थे।

श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि विवादित नामांतरण, बटवारा एवं सीमांकन के प्रकरण एक माह से अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। अब तक जितने भी प्रकरण लंबित है, उनका एक माह के अंदर निराकरण करें। विवादित प्रकरणों का 6 माह में निराकरण करें। आरसीएमएस के अंतर्गत जितने भी प्रकरण है, उनका भी शीघ्र निराकरण करें। आरसीएमएस के प्रकरणों में देरी नहीं की जानी चाहिए। आरसीएमएस के प्रकरणों का निराकरण होने की पश्चात 24 घंटे के अंदर आदेश का पोर्टल पर अमल दर्ज करवाएं। साइबर तहसील स्थापित हो जाने के पश्चात इसके अंतर्गत आने वाले प्रकरणों का 10 दिन के अंदर ही निराकरण होना चाहिए। कोई भी प्रकरण 10 दिन से अधिक समय तक लंबित न रहे।

स्वामित्व योजना में नीमच जिले में अच्छा कार्य हुआ है-श्री गुप्ता

सम्भागायुक्त श्री संजय गुप्ता ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में स्वामित्व योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा, कि इस योजना के तहत नीमच जिले में अच्छा कार्य हुआ है। शेष ग्रामों का कार्य भी 20 दिन में पूरा कर, जिले केा प्रदेश में अग्रणी स्थान पर लाए। सम्भागायुक्त ने आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा में निर्देश दिए,कि राजस्व न्यायालय व्दारा आदेश पारित करने के 24 घंटे के अंदर उसका प्रतिवेदन आरसीएमएस पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज हो जाए। आदेशो का अमल दर्ज नहीं करने वाले पटवारियों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए।

सम्भागायुक्त ने सीमांकन के कार्य में रोवर का उपयोग करने के निर्देश देते हुए कहा, कि रोवर से सीमाकंन का कार्य करते समय पटवारी, आरआई के साथ तहसीलदार भी मौके पर उपस्थित होकर रोवर से सीमांकन की प्रक्रिया को समझे।

आबादी के नक्शे का तहसीलदार स्वयं सत्यापन करें

सम्भागायुक्त श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत आबादी के नक्क्षों का गांव में उपस्थित होकर तहसीलदार स्वयं सत्यापन करें। शेष गांवों के ग्राउण्ड ट्रूथिंग का कार्य 5 दिन में पूरा करवाएं। साथ ही आर.ओ.आर की एंट्री के लिए ग्राउण्ड ट्रूथिंग के साथ ही आर.ओ.आर. रजीस्टर भी तैयार कर लें, जिससे कि आर.ओ.आर.की एंट्री में सुविधा हो।

Next Post

थाना बिछिया पुलिस की जुआ फड़ पर दबीश, रेड कार्यवाही में नगद व दो चार पहिया वाहन सहित 05 लाख का सामान जब्त

Tue Jul 2 , 2024
मंडला , मंगलवार को थाना प्रभारी बिछिया एवं स्टाफ द्वारा अवैध रूप से जुआ खेलने की सूचना प्राप्त होने पर मुनिया राय के घर के पास ग्राम सिझोरा में जुआ रेड कार्यवाही की गई जिसमें आदेश राय निवासी घुटास ,उमेश राय उर्फ मुनिया राय निवासी सिझोरा ,अजय राय निवासी सिझोरा, […]

You May Like