मानसून की दस्तक, लाइनों पर झूल रही पेड़ों की डगाल

आंधी – तूफान में लाइनों  से टकराएगें पेड़
 
जबलपुर: शहर में कई जगहों पर पेड़ों से बिजली के तार टकरा रहे है। जिस पर बिजली कंपनी ध्यान नहीं दे रही है। एक ओर मानसून दस्तक दे चुका है, तो वही लाइनों पर झूल रहे पेड़ों की डगाल हवा आंधी तूफान के साथ बिजली की लाइनों पर क्षतिग्रस्त करेगें। जो बरसात के मौसम में बिजली की ट्रिपिंग कर लोगों को उमस में बेहाल करेगा। वही इस तरह पेड़ों और घरों से सटकर गुजर रही लाइन से कभी भी कोई बड़ी घटना हो सकती है। वहीं बारिश के दिनों में करंट फैलने के भी चान्स ज्यादा हो जाते है। बिजली कपंनी ने शहर में पिछले दिनों करीब दो-माह से अधिक समय तक बिजली कटौती कर मेटेनेंस का काम किया था। तारों को टाइट कर कुछ हिस्सों में  पेड़-पौधे की डगालों की भी छटाई की थी। इसके बाद भी नगर में कई जगह ऐसी हैें ,जहॉं अभी भी बिजली की तार पेड़ों में उलझी हुई है। इससे कभी भी हल्की हवा चलते ही बिजली गुल हो जाती है। जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है।
बरसात में गिरती हैं डगालें
मेटेनेंस के नाम पर खाना पूर्ति कर रहे बिजली विभाग को हादसों का इंतजार है। इस तरह बिजली के तारों पर झूलते पड़े-पौधों की डगाले बरसात के समय सीधा चालू लाइन पर गिरकर लाइन क्षतिग्रस्त कर देते है। जिसके चलते घंटो बिजली गुल हो जाती है। इतना ही नहीं हवा के साथ पेड़ -पौधों की डगाल नीचे चल रहे राहगीरों के लिए भी परेशानी का सबक बन जाती है। बिजली विभाग को बरसात के आने के पहले ही पड़े- पौधों की डगालों की छटाई कर व्यवस्थाएॅं  पुख्ता  रखनी चाहिए।
पूर्व में हो चुकी हैं घटनाएं
जिले के कई क्षेत्रों में बिजली के तार पेड़ों से होकर गुजर रही है।  ऐसे पेड़ों की कटाई-छटाई नहीं होने से जान का खतरा बना हुआ है। इतना ही नहीं करंट लगने से झुलसने की अब तक कई घटनाएं हो चुकी है। इसके बावजूद बिजली विभाग द्वारा पेड़ों  की ट्रीमींग करने में कोई रूचि नहीं दिख रहा है। जानकारों की माने तो आम लोगों द्वारा  बिजली अधिकारियों को भी शिकायत की जाती है। जिस पर बिजली विभाग पर धीमी गति से कार्य करने का आरोप लगाया जाता है।

इनका कहना है
बरसात के समय पेड़ों की छटाई होती रहनी चाहिए जिससे बारिश के समय यही पेड़ बिजली की चालू लाईनों पर नहीं गिरेगें। समय-समय पर बिजली विभाग की ओर से मेटेनेंस का कार्य किया जाना चाहिए।
जीतू राजपूत

इनका कहना है
जल्द से जल्द ही तारो पर झूल रहे पेड़ और पौधों की कटाई चटाई की जाएगी । बहुत सी जगह यह कार्य बिजली विभाग द्वारा किया भी जा चुका है कुछ जगह बाकी हैं तो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
संजय अरोरा , अधी.अभि. जबलपुर सिटी

Next Post

नल उगल रहे मटमैला पानी

Thu Jun 27 , 2024
जबलपुर:शहर के कई क्षेत्रों में लोग मटमैले पानी की समस्या से जूझ रहे है। पानी भरते ही मिट्टी की परत बर्तनों की सतह पर  दिखने लगती है। यह समस्या उन घरों के लिए किसी सजा से कम नहीं जो पूरी तरह सरकारी पानी की व्यवस्था पर टिके हैं। दरअसल, विगत […]

You May Like