जापान में अमेरिकी सैनिक पर लगा नाबालिग के यौन उत्पीड़न का आरोप

टोक्यो, 26 जून (वार्ता) जापान के ओकिनावा द्वीप क्षेत्र में एक अमेरिकी सैनिक पर गत दिसंबर में 16 वर्ष से कम उम्र की किशोरी का कथित रूप से अपहरण करने और उसके साथ बिना सहमति के यौन संबंध बनाने का आरोप लगा है।
क्योडो न्यूज ने मंगलवार को स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि नाहा जिला लोक अभियोजक कार्यालय ने 27 मार्च को 25 वर्षीय ब्रेनन वाशिंगटन के खिलाफ आरोप दायर किए। सैन्य कर्मियों से जुड़ी इस नवीनतम घटना से जापान में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति के प्रति स्थानीय विरोध और भड़क सकता है। अभियोग के अनुसार, अमेरिकी वायु सेना के सदस्य ने कथित तौर पर किशोरी को 24 दिसंबर, 2023 को योमितान के एक पार्क में अपनी कार में बात करने के लिए बुलाया और उसे अपने निवास पर ले गया तथा इसके बाद उसे तरीके से चूमने और छूने जैसे अभद्र कृत्य किया।
पीड़िता के एक परिचित ने घटना के दिन ही पुलिस को इसकी सूचना दे दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले की जांच के बाद पुलिस ने 11 मार्च को संदिग्ध के दस्तावेज अभियोजकों को भेजे। इसमें कहा गया है कि मामले की पहली सुनवाई 12 जुलाई को नाहा जिला न्यायालय में होगी। नाहा अभियोजकों ने हालांकि यह नहीं बताया है कि अभियुक्त ने आरोपों को स्वीकार किया है या नहीं।
उल्लेखनीय है कि जापान का ओकिनावा देश में सभी अमेरिकी सैन्य ठिकानों में से 70 प्रतिशत की मेजबानी करता है, जबकि देश के कुल भूमि क्षेत्र का केवल 0.6 प्रतिशत हिस्सा ओकिनावा में है। अमेरिकी सेवा सदस्यों और गैर-सैन्य कर्मियों द्वारा किए गए अपराध के बारे में स्थानीय लोग लगातार शिकायत करते रहते हैं।
गौरतलब है कि 1995 में तीन अमेरिकी सैनिकों द्वारा ओकिनावा में 12 वर्षीय स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म ने सार्वजनिक आक्रोश की लहर पैदा कर दी थी। अन्य मामलों में 2016 में एक पूर्व अमेरिकी बेस कर्मी ने 20 वर्षीय महिला के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी थी। जिसे बाद में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

Next Post

पूर्व बीएमओ राजपूत सहित चार लोगों पर धोखाधड़ी सहित आधा दर्जन गंभीर धाराओं पर मामला पंजीबद्ध

Wed Jun 26 , 2024
सुरेश पाण्डेय पन्ना खास बातें 1. दो वर्ष पूर्व जांच में पाए जाने के बावजूद नही हुई थी कार्यवाही। 2. एसपी के निर्देश पर एसडीओपी की जांच में हुआ मामला पंजीबद्ध। 3 बी एम ओ सहित उनके भतीजे एवं तीन कर्मचारी थे घोटाले में शामिल । पन्ना जिले में हमेशा […]

You May Like