जनरल चौहान ने साइबर स्पेस अभियानों के लिए संयुक्त सिद्धांत जारी किया

नयी दिल्ली 18 जून (वार्ता) प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार को यहां साइबर स्पेस अभियानों के संचालन में कमांडरों का मार्गदर्शन करने वाला संयुक्त सिद्धांत जारी किया ।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार जनरल चौहान ने यहां चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी की बैठक में यह सिद्धांत जारी किया ।
संयुक्त सिद्धांत एक प्रमुख दस्तावेज है जो मौजूदा जटिल सैन्य संचालन माहौल में कमांडरों का मार्गदर्शन करेगा।

संयुक्त सिद्धांतों का विकास तीनों सेनाओं के एकीकरण और उनमें एकजुटता को बढावा देने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

साइबरस्पेस संचालन के लिए संयुक्त सिद्धांत सशस्त्र बलों मेें एकीकरण की प्रक्रिया को गति देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

थल, जल और हवाई युद्ध के पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा, साइबरस्पेस आधुनिक युद्ध में एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरा है।

थल, जल और हवाई क्षेत्र में क्षेत्रीय सीमाओं के विपरीत साइबरस्पेस एक वैश्विक साझा क्षेत्र है और इसलिए इसकी साझा संप्रभुता है।

साइबरस्पेस में किसी भी तरह की शत्रुतापूर्ण कार्रवाई किसी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था, एकजुटता, राजनीतिक निर्णय लेने और राष्ट्र की अपनी रक्षा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं।

यह सिद्धांत साइबरस्पेस संचालन के सैन्य पहलुओं को समझने पर जोर देता है और कमांडरों, कर्मचारियों व अभ्यासकर्ताओं को योजना बनाने तथा साइबरस्पेस में अभियानों के संचालन के साथ-साथ सभी स्तरों पर सैन्यकर्मियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए वैचारिक मार्गदर्शन प्रदान करता है

Next Post

मोदी जीत के बाद पहली बार वाराणसी में, किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए

Tue Jun 18 , 2024
वाराणसी, 18 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में एक मंच से मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की और किसानों की भलाई के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। किसान सम्मान निधि की इस किस्त के माध्यम से देश भर […]

You May Like