पुलिस प्रताड़ना से तंग नाबालिग ने जान दी

ए एस आई निलंबित
सतना :शहर में सिटी कोतवाली से कुछ दूरी पर मिट्टी के मटके बेचने वाले एक नाबालिग लड़के ने ट्रेन से कट कर अपनी जान दे दी। घटना सोमवार सुबह 6 बजे की है। मृतक नाबालिग के परिजनों ने पुलिस की प्रताड़ना का आरोप लगाया है। एसपी सतना ने इस मामले में सिटी कोतवाली के एक एएसआई को सस्पेंड कर दिया है।बताया जा रहा है कि सिटी कोतवाली से कुछ ही कदमों की दूरी पर अंडर ब्रिज के पास अपनी नानी मनगिरिया प्रजापति के पास रहकर मिट्टी के मटके बेचने वाले 17 वर्षीय पुष्पेंद्र प्रजापति पिता कमलेश प्रजापति निवासी गलबल जैतवारा की मौत हो गई। उसका शव गुरुद्वारा नानक दरबार के पीछे रेलवे ट्रैक पर पड़ा पाया गया। पुष्पेंद्र अपनी नानी के पास ही रहता व खाता था और काम में हाथ बटाता था। रात में वह खाना खा कर सोया था लेकिन अचानक कहीं चला गया।

सुबह राजू नामक युवक ने आकर नानी को ट्रैक पर पुष्पेंद्र का शव पड़ा होने की जानकारी दी। घटना की सूचना मिलते ही वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। जीआरपी के जवान भी मौके पर पहुंच गए और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए मॉर्चुरी ले आए। अस्पताल में भी लोगों को खासी भीड़ जमा रही।मृतक की नानी और अन्य लोगों ने सिटी कोतवाली में पदस्थ एएसआई मुकेश सुमन पर पुष्पेंद्र को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए इस मौत के लिए उसे जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया। खबर मिलने पर सीएसपी महेंद्र सिंह और टीआई कोतवाली शंखधर द्विवेदी भी अस्पताल पहुंचे।

मृतक की नानी ने सीएसपी को बताया कि कुछ दिनों पहले पुष्पेंद्र का मोबाइल चोरी हो गया था जिसकी शिकायत उसने कोतवाली में दर्ज कराई थी। कई दिनों बाद भी जब मोबाइल नहीं मिला तो उसने 181 में शिकायत दर्ज करा दी थी।मामला सीएम हेल्प लाइन तक पहुंचने से मोबाइल चोरी की जांच कर रहे एएसआई मुकेश सुमन असहज हो गए थे और पुष्पेंद्र पर शिकायत बंद कराने का दबाव बना कर उसे परेशान करने लगे थे। एएसआई ने इंकार करने पर पुष्पेंद्र के साथ मारपीट भी की थी और रोज थाना आने को कहा था। इस स्थिति से वह परेशान रहने लगा था।

इसी बीच 14 जून को एएसआई मुकेश सुमन ने पुष्पेंद्र को अपनी बाइक देकर शराब लेने भेजा था। रास्ते मे कहीं पुष्पेंद्र गिर गया जिसके कारण बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। जब वह टूटी बाइक लेकर थाना पहुंचा तो एएसआई ने फिर उसकी बेदम पिटाई की थी। इस घटना में पुष्पेंद्र को चोटें भी आई थीं और वह और ज्यादा दुखी तथा परेशान रहने लगा था।

एसपी ने किया निलंबित

नाबालिग लड़के की मौत के मामले में पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगने की जानकारी एसपी आशुतोष गुप्ता को हुई तो उन्होंने सीएसपी महेंद्र सिंह से जानकारी मांगी। सीएसपी ने परिजन से हुई बातचीत और उनके आरोपों के आधार की जानकारी एसपी को दी। एसपी गुप्ता ने इस मामले की गहन जांच के आदेश के साथ ही एएसआई मुकेश सुमन को निलंबित करने का भी आदेश दे दिया। फिलहाल यह निलंबन जांच पूरी होने तक के लिए है।

Next Post

4 करोड़ 50 लाख कीमती 44 क्विंटल से अधिक अवैध डोडाचूरा सहित ट्रक जप्त,2 आरोपी गिफ्तार

Tue Jun 18 , 2024
नीमच: जिले में अवैध मादक पदार्थों की धरपकड हेतु चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक अंकित जायसवाल के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नवल सिंह सिसोदिया एवं प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस जावद वैशाली सिंह तथा थाना प्रभारी जावद निरीक्षक जितेन्द्र वर्मा के मार्गदर्शन एवं चौकी नयागांव प्रभारी सउनि रामपाल […]

You May Like