90 प्रतिशत तैयारी पूरी,  नैक टीम आएगी अगले माह

विश्वविद्यालय प्रशासन ने मांगा एक महीने का समय  

जबलपुर: आगामी 18 जून को  रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में नैक टीम दस्तक देने वाली थी। जिसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा 75 प्रतिशत  से अधिक तैयारी पूरी हो गई थी और लगातार जोरों से तैयारी की जा रही थी। जिसके चलते अब 90 प्रतिशत लगभग सभी तैयारी नैक के लिए विश्वविद्यालय कर चुका था। परंतु विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ही नैक टीम को पत्र लिखकर एक माह का समय और मांगा है जिसके चलते अब 18 जून की जगह 18 जुलाई को नैक टीम रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में दस्तक देगी। कुलपति डॉक्टर राजेश वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नैक को पत्र लिखकर 18 जून की तिथि तय की गई थी,इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 70 प्रतिशत कार्य का प्रपत्र भी नैक को दे दिया गया था, जिसकी ग्रेडिंग तय करने के लिए विश्वविद्यालय 18 जून को शहर में आने वाली थी।  परंतु विश्वविद्यालय प्रशासन पूरे 100 प्रतिशत तैयारी करके ही नैक को देने वाला है जिसके लिए एक माह का और अधिक समय टीम से विश्वविद्यालय प्रशासन ने मांगा है आगामी 18 जुलाई को अब नैक टीम विश्वविद्यालय में आएगी।
70 प्रतिशत कार्य का दिया था प्रपत्र  
नैक टीम आने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देनी पड़ती है। जिसके बाद नैक टीम द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन में उन सभी कार्य को किया जा रहा है कि नहीं इसकी जांच की जाती है। जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 70 प्रतिशत कार्य का अवलोकन करके डॉक्यूमेंट / प्रपत्र नैक टीम को भिजवा दिया गया था। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय कुलपति डॉ राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि 70 प्रतिशत प्रपत्र तो नैक टीम को सौंप दिया गया था। इसके बाद से भी तैयारी लगातार चल रही थी और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लगभग 90 प्रतिशत कार्य का प्रपत्र भी तैयार हो चुका है, परंतु अब एक माह का समय और मिला है जिसके लिए पूरे 100 प्रतिशत प्रपत्र के साथ नैक टीम को बुलाया जाएगा जिसके सत्यापन के बाद विश्वविद्यालय को एक अच्छी ग्रेडिंग मिलने की भी संभावना है।
दिखेगा भव्य स्वरुप मिलेगी अच्छी ग्रेडिंग
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा नैक के आने को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही थी, जिसमें अब बचे हुए एक माह में रिनोवेशन, टाइम टेबल में बदलाव न आना, समय पर परीक्षा एवं परिणाम घोषित करना, कौशल विकास के साथ-साथ अन्य कार्यों पर भी विश्वविद्यालय काम कर रहा है। जिसके बाद पूरे 10 प्रतिशत कार्यों का सत्यापन भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कराया जा सकता है।  इन सभी चीजों के बाद विश्वविद्यालय का एक भव्य स्वरूप लोगों को देखने मिलेगा और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सौंपे गए डॉक्यूमेंट के सत्यापन के बाद नैक टीम द्वारा एक अच्छी ग्रेडिंग भी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय को मिल सकती है।

Next Post

नवीन कानूनों का उद्देश्य न्याय देना: सुमन गुर्जर

Mon Jun 17 , 2024
विक्टिम सेन्ट्रिक है नवीन आपराधिक कानून ग्वालियर: माधव विधि महाविद्यालय एवं पुलिस ट्रेनिंग स्कूल ग्वालियर के संयुक्त तत्वाधान में नवीन अपराधिक कानूनों पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें पुलिस अधिक्षक सुमन गुर्जर ने बताया कि आखिर क्यों पुराने आपराधिक कानूनों के स्थान पर नवीन कानून लाए गए […]

You May Like