इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के अनुसार बना है ग्वालियर का नया स्टेडियम

ग्वालियर। ग्वालियर में अंर्तराष्ट्रीय स्टेडियम का सपना स्व. माधवराव सिंधिया ने देखा था, जिसे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूरा किया। 30 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला यह स्टेडियम एक समय में करीब 30 हजार दर्शकों को सुविधा प्रदान करने की क्षमता रखता है। 210 करोड़ की लागत से बना यह स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के अनुसार बनाया गया है, जहाँ दर्शकों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है और खिलाडियों के लिए इंडोर ट्रेनिंग फेसिलिटी का भी निर्माण किया गया है। आने वाले वर्षों में इस परियोजना के द्वितीय फेस में इसकी क्षमता को 20 हजार सीटों से बढ़ाने का प्लान भी किया गया है। आज शाम आयोजित नए इंटरनेशनल स्टेडियम के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, बीसीसीआई सचिव जय शाह और पूर्व क्रिकेटर कपिल देव को मोमेंटो दिया गया।

कार्यक्रम में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि काफी क्रिकेट एसोसिएशन कॉमर्शियल नजरिए से क्रिकेट खिलाते हैं। मैं यहां इसलिए आया हूं क्योंकि यहां क्रिकेटर के नजरिए से टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है।

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने कहा कि इस स्टेडियम के उदघाटन के लिए आया हूं। माधवराव सिंधिया के साथ हम क्रिकेट खेला करते थे। वो हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके प्यार को कैसे बयां करें। आज ये जो क्रिकेट शुरू कर रहे हैं। यह उनकी ही देन है। वैसे तो स्पोटर्स मैन को ज्यादा बोलना नहीं चाहिए, लेकिन जब खेल छोड़ दिया जाए तो ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते।

महाआर्यमन सिंधिया : इस दौरान ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष महाआर्यमन सिंधिया ने कहा कि आज का दिन बहुत विशेष है। इस दिन हम ऐसे इंसान को याद करने जा रहे हैं जिन्होंने इस प्रदेश में, देश में जनसेवा तो की, लेकिन क्रिकेट को नहीं छोड़ा। आज उनकी याद में हम नया और बड़ा स्टेडियम खोलने जा रहे हैं। इसके साथ-साथ उनका एक सपना पूरा करने जा रहे हैं। वो है मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग। मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और जीडीसीए जॉइन करने के बाद मुझे एक अवसर मिला, जिसके द्वारा मेरे दादाजी माधवराव सिंधिया की यादें, उनकी कहानियां याद करने का मौका मिला। उन्होंने क्रिकेट को आगे बढ़ाया। खुद क्रिकेट को चुनकर उन्हें रोजगार से जोड़ा।

 

एमपी क्रिकेट लीग में दिखा रोमांच : आईपीएल की तर्ज पर मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ग्वालियर में एमपी क्रिकेट लीग का आयोजन शंकरपुर में बने नए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार से शुरू हो गया। ये टूर्नामेंट 23 जून तक खेला जायेगा। पहले दिन ही रोमांच दिखा। मध्यप्रदेश क्रिकेट लीग के सभी मैचों में एंट्री फ्री है। आईपीएल की तर्ज पर मैच का लाइव प्रसारण ओटीटी प्लेटफॉर्म जीयो सिनेमा और टीवी चैनल स्पोर्ट्स 18 पर हो रहा है। इस लीग में ग्वालियर चीता, मालवा पैंथर, जबलपुर लायंस, भोपाल लेपर्ड और रेवा जगुआर्स टीम भाग ले रही है।

Next Post

उज्जैन में बंदी अब परिवार के साथ करेंगे निवास 

Sat Jun 15 , 2024
– सीएम ने उज्जैन में खुली जेल कॉलोनी भैरवगढ़ का किया लोकार्पण प्रशासनिक संवाददाता भोपाल,15 जून. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन में खुली जेल कॉलोनी भैरवगढ़ का लोकार्पण किया. राज्य सरकार द्वारा बंदियों के पुनर्वास की दिशा में की गई इस पहल के तहत 20 बंदी क्षमता […]

You May Like