घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण 2022-23 पर सम्मेलन19 जून 2024 को

नयी दिल्ली, 15 जून (वार्ता) सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) ने शनिवार को बताया कि घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (एचसीईएस) 2022-23 के विषय में डेटा उपयोगकर्ताओं का एक सम्मेलन बुधवार 19 जून को राजधानी में आयोजित किया जा रहा है।अर्थशास्त्री बिबेक देबराय इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे।

मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार इस सम्मेलन में, विभिन्न प्रमुख अवधारणाओं, परिभाषाओं, सर्वे के प्रमुख परिणामों, इकाई स्तर के डेटा, गुणकों का उपयोग और एचसीईएस की डेटा गुणवत्ता का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा, जिसके पश्चात प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार सम्मेलन में इस संबंधित पहलुओं पर अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए एक खुली चर्चा आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के अध्यक्ष डॉ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।
इस मंत्रालय के अंतर्गत राष्‍ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) वर्ष 1950 में अपनी स्थापना के बाद से नियमित रूप से घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (एचसीईएस) का आयोजन कर रहा है। एनएसएसओ ने अगस्त 2022 से जुलाई 2023 तक एचसीईएस का आयोजन किया। यह सर्वेक्षण घरेलू मासिक प्रति व्यक्ति उपभोग व्यय (एमपीसीई) और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों में इसके वितरण को अनुमानित करता है। एचसीईएस वर्ष 2022-23 की फैक्टशीट 24 फरवरी, 2024 को जारी की गई और विस्तृत सर्वेक्षण परिणाम और इकाई-स्तरीय डेटा का प्रकाशन इस माह सात तारीख को किया गया।

सम्मेलन में राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (एनएससी) के अध्यक्ष और सदस्य, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण (एनएसएस) की संचालन समिति, सांख्यिकी पर स्थायी समिति (एससीओएस), एमओएसपीआई और अन्य केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के अधिकारी, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारी, जाने-माने प्रसिद्ध संस्थानों के प्रोफेसर और शोध विद्वान सहित अन्य उच्च गणमान्य व्यक्ति भी भाग लेंगे। डेटा उपयोगकर्ता खुले पंजीकरण के माध्यम से सम्मेलन के लिए पंजीकरण भी कर सकते हैं।

Next Post

यादव ने खुली जेल कॉलोनी भैरवगढ़ का लोकार्पण किया

Sat Jun 15 , 2024
उज्जैन, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज उज्जैन में खुली जेल कॉलोनी भैरवगढ़ का लोकार्पण किया। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश शासन द्वारा बंदियों के पुनर्वास की दिशा में की गई इस पहल के तहत 20 बंदी क्षमता की खुली जेल का निर्माण किया […]

You May Like