शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने में जुनून एवं समर्पण के साथ कार्य करें: उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने पुस्तक मेले का किया शुभारंभ
नवभारत न्यूज
रीवा, 14 जून, उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा जिले में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने में अधिकारी व शिक्षक जुनून एवं समर्पण के साथ कार्य करें तथा संस्कार युक्त शिक्षा दें. उन्होंने कहा कि पुस्तक मेले का आयोजन विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के लिये लाभप्रद है क्योंकि एक ही छत के नीचे विभिन्न विक्रेताओं द्वारा लगाये गये स्टाल में सभी स्कूलों की किताबें, ड्रेस व अन्य स्टेशनरी सामग्री गुणवत्ता से किफायती दर पर उपलब्ध हो रही है.

जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वधान में आयोजित तीन दिवसीय पुस्तक मेले का उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुभारंभ किया. मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पुस्तक मेले का आयोजन एक अभिनव पहल है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों व अभिभावकों को विक्रेताओं द्वारा लगाये गये स्टालों से सामग्री चयन की स्वतंत्रता रहेगी और सस्ते दर पर पाठ्य सामग्री मिलेगी. उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से विक्रेता व अभिभावक दोनों खुश हैं उन्हें एक ही स्थान पर सभी सामग्री मिल रही है.

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा को अधोसंरचना विकास के कार्यों के साथ-साथ शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उच्चतम स्तर तक ले जाने के सभी प्रयास तेजी से जारी है. जिले में सीएम राइज विद्यालयों की स्थापना इसी दिशा में किये जा रहे प्रयास हैं. उन्होंने जल संरक्षण एवं पुराने जल स्त्रोतों के पुर्नजीवन के लिये संचालित जल गंगा संवर्धन अभियान में सभी से सहभागिता की अपेक्षा की तथा वृक्षारोपण कार्य कर इन्हें सहेजने के लिए तत्पर रहने की बात कही. श्री शुक्ल ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि पुस्तक मेले का रिस्पांस अच्छा रहे तो इसे तीन दिन से आगे भी बढ़ाया जाय.

कार्यक्रम में प्रभारी कलेक्टर डॉ. सौरभ सोनवणे ने बताया कि शासन विद्यालयों में फीस वृद्धि को रोकने के लिए कटिबद्ध है तथा एक ही छत के लिये विद्यालयों की किताबों व अन्य सामग्री की उपलब्धता के उद्देश्य से पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है. मेले में छात्रों व अभिभावकों को क्रय करने के लिये चयन की स्वतंत्रता है तथा छूट पर किताबें व अन्य सामग्री उपलब्ध हैं. उन्होंने इस आयोजन के प्रचार-प्रसार की भी बात कही ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें. कार्यक्रम को सुभाष बाबू पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया.
जिला शिक्षा अधिकारी सुदामा गुप्ता ने आयोजन के विषय में जानकारी दी कि शासन के निर्देशानुसार आयोजित पुस्तक मेले में 50 से अधिक विक्रेताओं ने विभिन्न विद्यालयों में उपयोग में आने वाली पाठ्य सामग्री के स्टाल लगाये हैं जिनसे अभिभावक व विद्यार्थी पुस्तकें, ड्रेस व अन्य स्टेशनरी सामग्री छूट के साथ क्रय कर सकते हैं. इस दौरान अध्यक्ष नगर पालिक निगम व्यंकटेश पाण्डेय, प्राचार्य सीएम राइज वरूणेन्द्र प्रताप सिंह, राजेश पाण्डेय, कमलेश सचदेवा सहित विद्यार्थी व अभिभावक तथा विक्रेता उपस्थित रहे. कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन कमलेश अग्रवाल ने किया.

Next Post

भारत हिन्द प्रशांत क्षेत्र में ताकत के बल पर किसी के भी एकाधिकार के खिलाफ

Fri Jun 14 , 2024
नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत हिन्द महासागर क्षेत्र में मुक्त नौवहन तथा नियम आधारित विश्व व्यवस्था का पक्षधर है और इसी कड़ी में नौसेना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक ताकत या सैन्य शक्ति के आधार पर किसी भी देश के एकाधिकार […]

You May Like