मोदी और मैक्रों रणनीतिक रक्षा सहयोग तेज करने पर सहमत

अपुलिया (इटली), 14 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को यहां जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को तेज करने पर सहमति व्यक्त की।
विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में श्री मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद संभालने पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति की हार्दिक शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
दोनों नेताओं ने ‘क्षितिज 2047’ रोडमैप और हिन्द प्रशांत क्षेत्र रोडमैप पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत-फ्रांस द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। चर्चाओं में रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी और राष्ट्रीय संग्रहालय साझीदारी जैसी सांस्कृतिक पहल और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ाने में सहयोग शामिल था। वे ‘मेक इन इंडिया’ पर अधिक ध्यान देने के साथ रणनीतिक रक्षा सहयोग को और तेज करने पर सहमत हुए।
दोनों नेता 2025 में फ्रांस में आयोजित होने वाले आगामी एआई शिखर सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन के संदर्भ में मिलकर काम करते हुए एआई, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, ऊर्जा और खेल के क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने पर भी सहमत हुए।
दोनों नेताओं ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच मजबूत और भरोसेमंद रणनीतिक साझीदारी एक स्थिर और समृद्ध वैश्विक व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है तथा इसे और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।
प्रधानमंत्री ने आगामी पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए श्री मैक्रों को शुभकामनाएं दीं।

Next Post

ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, पांच की मौत पच्चीस घायल

Fri Jun 14 , 2024
दतिया, 14 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के दतिया जिले के दुरसड़ा थाना क्षेत्र में आज तड़के श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर पुल से नीचे गिरकर पलट गयी, जिससे उसमें सवार पांच लोगों की मौत हो गयी और पच्चीस श्रद्धालु घायल हो गए। घायलों को दतिया जिला अस्पताल में […]

You May Like