निगम की वेबसाइट होगी भविष्य-उन्मुख और यूजर-फ्रेंडली

एक ही प्लेटफार्म पर मिलेगी सुविधाएं एवं जानकारी

नगर निगम इंदौर को डिजिटल बनाने के लिए आईटी विभाग की बैठक आयोजित

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने नगर निगम को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के उद्देश्य से महापौर सभा कक्ष में आईटी विभाग की बैठक की। बैठक में सूचना एवं प्रौद्योगिकी प्रभारी श्री राजेश उदावत, अपर आयुक्त श्री अभिलाष मिश्रा, निगम एवं शहर के आईटी विशेषज्ञ एवं अन्य उपस्थित थे। इस बैठक में निगम की वेबसाइट को भविष्य-उन्मुख और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए शहर के विभिन्न आईटी विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श किया गया।

महापौर श्री भार्गव ने बैठक में कहा कि नागरिकों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना नगर निगम का प्राथमिक लक्ष्य है। इसमें संपत्ति कर, जल कर, राजस्व वसूली, प्लॉट नामांतरण, लीज, जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण के साथ ही भवन अनुज्ञा जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल होंगे। इन सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत चर्चा की गई।

महापौर श्री भार्गव द्वारा आगामी 10 से 15 दिनों में, निगम और शहर के अन्य आईटी विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक और बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए, जिसमें वेबसाइट को और भी अधिक यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए रणनीतियों पर विचार किया जाएगा। इस संदर्भ में महापौर ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वेबसाइट को नागरिकों के लिए सहज और सुविधाजनक बनाया जाए।

बैठक में नगर निगम का सुपर ऐप विकसित करने पर भी गहन चर्चा की गई, जो सभी महत्वपूर्ण सेवाओं को एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराएगा। यह ऐप नागरिकों के लिए नगर निगम से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी और सेवाओं को आसान और सुलभ बनाएगा।

महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, “हमारा उद्देश्य है कि नगर निगम इंदौर डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में एक मिसाल कायम करे। इससे न केवल नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने में तेजी आएगी बल्कि पारदर्शिता और दक्षता भी बढ़ेगी।”नगर निगम इंदौर अपनी डिजिटल यात्रा को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में लगातार प्रगति कर रहा है।

Next Post

एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Wed Jun 12 , 2024
Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like