भारत ने राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं के लिए की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की

नयी दिल्ली (वार्ता) नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं में भाग लेने वाली 15 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम की घोषणा की।

यूथ ओलंपिक गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

वह एक से अधिक व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भाग लेने वाली एकमात्र एथलीट हैं और उनका नाम मिश्रित टीम में भी शामिल हो सकता है।

टोक्यो 2020 के बाद यह मनु का दूसरा ओलंपिक होगा।

भारत ने ओलंपिक निशानेबाजी क्वालीफाइंग स्पर्धाओं से राइफल और पिस्टल में आठ-आठ समेत अधिकतम 16 कोटा प्राप्त किए थे।

मनु भाकर के दो स्पर्धाओं में भाग लेने के साथ एनआईएआई का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के नियमों के अनुसार पिस्टल वर्ग में खाली हुए कोटा स्थान को शॉटगन स्पर्धाओं के लिए बदलना है।

शॉटगन टीम की घोषणा 18 जून को लोनाटो में आईएसएसएफ विश्व कप के समापन के बाद की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत ने नौ जून को समाप्त हुई क्वालीफाइंग अवधि के दौरान पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए शॉटगन स्पर्धाओं में पांच कोटा हासिल किए।

मनु भाकर के अलावा राइफल निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, अंजुम मौदगिल और इलावेनिल वालारिवन अपने दूसरे ओलंपिक खेलों के लिए वापसी करेंगे।

शेष 11 राइफल और पिस्टल निशानेबाज ओलंपिक में पर्दापण करेंगे।

पिछले वर्ष एशियाई खेलों में 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में फाइनल में विश्व रिकॉर्ड के साथ व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाली सिफ्ट कौर सामरा भी भारतीय टीम में शामिल हैं।

एशियाई खेलों में चार पदक जीतने वाली 19 वर्षीय निशानेबाज ईशा सिंह और रिदम सांगवान, मनु के साथ तीन-महिला पिस्टल टीम में शामिल हैं।

पूर्व विश्व चैंपियन रुद्राक्ष पाटिल, टोक्यो ओलंपियन दिव्यांश सिंह पंवार और एशियाई खेलों की पदक विजेता आशी चौकसे कुछ ऐसे नाम थे जो पेरिस ओलंपिक टीम में जगह बनाने में असफल रहे।

एशियाई खेलों के चैंपियन सरबजोत सिंह और अर्जुन सिंह चीमा 10 मीटर एयर पिस्टल भारतीय टीम में हैं।

इसके अलावा भारत पेरिस ओलंपिक 2024 में पांच मिश्रित टीमें- राइफल और पिस्टल में दो-दो और शॉटगन में एक टीम उतारेगा।

Next Post

आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन पर मैथ्यू वेड को लगी फटकार

Wed Jun 12 , 2024
बारबाडोस,(वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है। आईसीसी के बयान में कहा गया है, “ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैथ्यू वेड को शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी पुरुष […]

You May Like