कुमुद सैनी ने स्वर्ण पर लगाया निशाना

कुमुद सैनी ने स्वर्ण पर लगाया निशाना

सुवोन 08 जून (वार्ता) भारतीय तीरंदाज कुमुद सैनी ने शनिवार को तीरंदाजी एशिया कप 2024 के तीसरे चरण में महिलाओं की कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

17 वर्षीय कुमुद सैनी ने महिलाओं के कंपाउंड तीरंदाजी स्वर्ण फाइनल में दक्षिण कोरिया की पार्क येरिन को 143-140 से हराया। भारतीय तीरंदाज ने पहले ही राउंड में 28-26 की बढ़त ले ली। दूसरे राउंड में उन्होंने अपनी बढ़त 58-55 तक बढ़ा ली लेकिन तीसरे राउंड में वह 86-84 पर आ गईं।

इसके बाद सैनी चौथे राउंड में चार अंकों की बढ़त बनाने में सफल रहीं और 114-111 से आगे हो गईं। इस शूटिंग प्रतियोगिता के अंतिम राउंड में उनका प्रदर्शन निर्णायक रहा और उन्होंने तीरंदाजी एशिया कप 2024 सुवोन में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत पदक हासिल किया।

शनिवार को सैनी की जीत के साथ ही भारतीय तीरंदाजों ने टूर्नामेंट में कुल पांच पदक अपने नाम कर लिए हैं। भारतीय महिला कंपाउंड और मिश्रित टीमों ने शुक्रवार को रजत पदक जीते जबकि पुरुष कंपाउंड और महिला रिकर्व टीमों ने कांस्य पदक जीते।

कुमुद सैनी ने पहले क्वार्टर-फाइनल में सिंगापुर की लोह त्ज़े चीह कोंटेसा को 147-142 से हराया था और सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया की चो यूजू को 142-137 से हराकर महिलाओं की कंपाउंड स्पर्धा के स्वर्ण फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

उन्होंने प्रतियोगिता के शुरुआती दौर में बाई मिलने के बाद दूसरे दौर में इराक की फातिमा साद अलमशदानी को 146-141 से हराया था। 16 वर्षीय तेजल राजेंद्र साल्वे भी महिलाओं के कंपाउंड कांस्य फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद मिश्रित प्रतियोगिता में शामिल थीं। हालांकि, वह चो यूजू से पिछड़ गईं और 149-142 से हार गईं। भारतीय तीरंदाज को सेमीफाइनल में पार्क येरिन से हार का सामना करना पड़ा।

शीर्ष भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने सुवोन में प्रतिस्पर्धा नहीं की।

Next Post

एफआईएच प्रो लीग: रोमांचक मुकाबले में जर्मनी से हारी भारतीय महिला टीम

Sat Jun 8 , 2024
लंदन, 8 जून (वार्ता) भारतीय महिला हॉकी टीम को रोमांचक मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद जर्मनी के खिलाफ 2-4 से हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए सुनेलिता टोप्पो (9′) और दीपिका (15′) ने गोल किए, वहीं जर्मनी के लिये विक्टोरिया हुसे (23′, 32′), स्टाइन कुर्ज़ (51′), […]

You May Like