कर्नाटक में वुशु के साथ खेलो इंडिया महिला लीग का चौथा सत्र शुरू होगा

नयी दिल्ली, 07 जून (वार्ता) खेलो इंडिया महिला लीग का 2024-25 संस्करण सोमवार 10 जून को कर्नाटक के बागलकोट में दक्षिण क्षेत्र वुशु लीग के साथ शुरु होगा। इस लीग में सांडा और ताओलू स्पर्धाओं में सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर श्रेणियों में कुल 300 एथलीट भाग लेंगे। इसमें आंध्र प्रदेश, पांडिचेरी, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप और ओडिशा के वुशु खिलाड़ी भाग ले सकते है।

लीग में सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर स्पर्धाओं के शीर्ष आठ वुशू एथलीटों में 7.2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की जाएगी। राष्ट्रीय वुशू मुख्य कोच कुलदीप हांडू ने कहा, “खेलो इंडिया महिला लीग ने वुशू को राष्ट्रीय स्तर पर बहुत बढ़ावा दिया है और तीनों डिवीजनों सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर की महिला एथलीट इससे लाभान्वित हो रही हैं। इसे बहुत पसंद किया जा रहा है और इसमें खामिल होने वाले खिलाड़ियों की कई गुना वृद्धि हुई है।

कुलदीप हांडू ने कहा, “खेलो इंडिया 10 का दम जैसी पहल, जिसमें हर राज्य से कम से कम 800 महिलाएँ प्रतिस्पर्धा करने आईं, ने परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। चाहे वह जम्मू-कश्मीर हो, पूर्वोत्तर हो या देश का कोई अन्य क्षेत्र, वुशू एथलीट बहुत आगे आ रहे हैं और इससे अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में खेल में और अधिक पदक जीतने की संभावना बढ़ रही है। लीग एक शानदार पहल है और यह साई द्वारा उठाया गया स्वागत योग्य कदम है।

दक्षिण क्षेत्र में पहली बार वुशू लीग का आयोजन हो रहा। इस वर्ष के आखिर में पूर्वी क्षेत्र, उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्रों में भी इसका आयोजन किया जायेगा।

Next Post

रूस में मेडिकल के चार भारतीय छात्र नदी में डूबे

Fri Jun 7 , 2024
मॉस्को, 07 जून (वार्ता) रूस में मेडिकल के चार भारतीय छात्रों की सेंट पीटर्सबर्ग के निकट एक नदी में डूब से मौत हो गयी है। रूस में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा,“ वेलिकि नोवगोरोड शहर में नोवगोरोड स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले भारतीय मेडिकल छात्र – दो लड़के और […]

You May Like