जीजा बनकर एक लाख की ठगी करने वाले राजस्थान के मेवाती गिरोह के दो सक्रिय सदस्य गिरफतार, एक फरार

पन्ना ब्यूरो
आज पन्ना पुलिस ने रिश्तेदार बनकर लोगों के साथ साइबर ठगी करने वाले राजस्थान के सक्रिय गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल की है । एस पी पन्ना साईं क्रष्णा थोटा द्वारा प्रेस कांफ्रेस में बताया गया कि दिनांक 02 मार्च को फरियादी रामदास पिता जुगती प्रसाद प्रजापति निवासी ग्राम सारंगपुर द्वारा थाना शाहनगर में रिपोर्ट की गई कि दिनांक 29 फरवरी को शाम करीब 5 बजे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा मेरे मोबाइल में फोन लगाकर बोला गया कि मैं तुम्हारा जीजा (बहनोई) बात कर रहा हूँ ।

तुम्हारी बहिन की तबियत खराब है अस्पताल में भर्ती है । ईलाज हेतु पैसों की अत्यंत आवश्यकता है । विश्वास में आकर उसने उक्त व्यक्ति के बताये अनुसार 99 हजार 22 रूपये फोन पे के माध्यम से उक्त व्यक्ति को दे दिये थे । कुछ देर बाद उसने अपनी बहिन की तबियत पता करने के लिये बहिन के मोबाइल नम्बर पर फोन करके जानकारी पता किया तो पता चला कि उसकी बहिन अपने घर में है और स्वस्थ्य है । यह जानकर मैने उक्त अज्ञात व्यक्ति के मोबाइल नम्बर पर फोन करके उससे अपना पैसा वापस माँगा तो उक्त व्यक्ति ने पैसा देने से मना करते हुये कहा कि मैं पैसे वापस नहीं करूँगा तुम्हें जो करना हो कर लो । इस प्रकार उसके साथ धोखाधड़ी करके छलपूर्वक कुल 99 हजार रूपये अपने बैंक खातो में डलवा लिये गये हैं ।

फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना शाहनगर में धारा 419,420 भादवि का पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया । उक्त घटना केा गंभीरता से लेते हुए एस पी पन्ना साईंक्रष्णा थोटा द्वारा थाना प्रभारी शाहनगर निरीक्षक रजनी शुक्ला के नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया । मामले में पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना से मिली जानकारी एवं मुखबिर सूचना के आधार पर 02 संदेही व्यक्तियों को ग्राम हजारीबास पोस्ट कांमा जिला डींग राजस्थान से पुलिस अभिरक्षा में लिया जाकर पूँछताछ की गई । पुलिस टीम द्वारा पूँछताछ किये जाने पर उक्त संदेही व्यक्तियों द्वारा अपना अपना नाम मुशर्रफ पिता सुब्बन खान एवं जलीस पिता कासम मुसलमान बताये । पुलिस टीम द्वारा कड़ाई से पूँछताछ किये जाने पर उक्त दोनो संदेहियो द्वारा बताया गया हम दोनो लोग ने अपने एक अन्य साथी सालिम उर्फ सलीम पिता शब्बीर मुसलमान के साथ मिलकर पन्ना के रामदास प्रजापति को फोन पर जीजा बनकर बहिन के ईलाज के नाम पर करीब 1 लाख रूपये की धोखाधडी की थी । धोखाधड़ी के लिये नयी सिम एवं नये बैंक खाता सालिम उर्फ सलीम पिता शब्बीर मुसलमान ने उपलब्ध कराये थे जिसके एवज में फ्रॉड की गई राशि से सलीम ने अपना हिस्सा निकालकर हम लोगो को 70 हजार रूपये दिये थे । जिसमें हम दोनो लोगो ने 35-35 हजार रूपये बाँट लिये थे । पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के बताये अनुसार आरोपियो के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाइल कीमती करीब 8 हजार रूपये एवं दोनो आरोपियों से 30-30 हजार रूपये का मशरूका कीमती करीब 68 हजार रूपये का जप्त किया जाकर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है ।

मामले में एक आरोपी फरार है । आरोपियों से पूँछताछ पर अन्य जिलों एवं अन्य राज्यो के मामलों में भी खुलासा होने की प्रबल संभावना है । उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी शाहनगर निरीक्षक रजनी शुक्ला, पुलिस सायबर सेल टीम का विशेष योगदान रहा है । पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा उक्त पुलिस टीम को 10 हजार रूपये के ईनाम से पुरुस्कृत किये जाने की घोषणा की गई है ।

Next Post

धार सांसद सावित्री ठाकुर का मुँह मीठा कराते मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव....साथ है विधायक कालूसिंह ठाकुर

Thu Jun 6 , 2024
Total 0 Shares Facebook 0 Tweet 0 Mail 0 WhatsApp 0

You May Like