सिंगरौली में फिर दिखा कमल का दम, 1 लाख 16 हजार मतों की मिली लीड

चितरंगी-सिंगरौली एवं देवसर में भगवा का रहा वर्चस्व, कांगे्रस प्रत्याशी को फिर मिली करारी हार, बसपा, गोंगपा प्रत्याशी का जमानत जप्त

सिंगरौली :सीधी-सिंगरौली संसदीय क्षेत्र के लोकसभा चुनाव के मतों की गणना आज तीन विधानसभा देवसर-चितरंगी एवं सिंगरौली की कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में संपन्न हुई। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा का फिर से जिले में कमल खिला है। भाजपा की गढ़ में कांग्रेसपार्टी क े प्रत्याशी सेंध लगाने में फेल हो गये। तीनों विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश्व पटेल के मुकाबले करीब 1 लाख 16 हजार से ज्यादा मत मिला है।
शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर-बैढऩ में आज दिन मंगलवार की सुबह 8 बजे से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला, सिंगरौली चुनाव प्रेक्षक अराथी आनन्द एवं पुलिस अधीक्षक निवेदिता गुप्ता की देख-रेख में सबसे पहले वैलेट पेपर की गणना शुरू की गई।

वैलेट पेपर में ही भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को बढ़त मिली। इसके बाद ईव्हीएम मशीन के नतीजे सामने आने लगी। पहले दो राउण्ड में देवसर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश्वर पटेल ने बढ़त बनाया। इसके तीसरे राउण्ड से भाजपा प्रत्याशी को बढ़त मिलने लगी। जहां अंतिम 20वें राउण्ड तक भाजपा के प्रत्याशी बढ़त बनाये हुये थे। देवसर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी को करीब 45047 एवं भाजपा प्रत्याशी को 75216 मत प्राप्त हुये। जबकि गोड़वाना गणतंत्रपार्टी के प्रत्याशी अजय प्रताप सिंह को 7513 व बसपा प्रत्याशी पूजनराम साकेत तो 5733 मत मिले। वही निर्दलियों में सबसे ज्यादा मत लक्ष्मण सिंह बैस को 4789 मिला है।

चितरंगी विधानसभा क्षेत्र से लोकसभा भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को करीब 50 हजार से अधिक मतों से बढ़त बनाये हुये थे। चितरंगी विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी को शुरू से ही कांग्रेस प्रत्याशी पर हावी रहे और कांग्रेसपार्टी कमलेश्व पटेल बिछड़ते चले गये। मतगणना के अंतिम चरण परिणाम के मिले आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी को 32502 मत मिला। जबकि भाजपा प्रत्याशी को 82157 मत हासिल हुआ। वही इस विधानसभा में गोंगपा प्रत्याशी अजय प्रताप सिंह को अच्छा वोट मिलने का अनुमान था। लेकिन अजय प्रताप को मतदाताओं ने नकार दिया और उन्हें केवल 5285 एवं बसपा प्रत्याशी को 4300 मत मिला।

जबकि निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह बैस का गृह क्षेत्र था। उन्हें केवल 7120 मत मिला है। सिंगरौली विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी के मुकाबले कांग्रेस प्रत्याशी शुरू से पहले राउण्ड से ही बिछड़ते चले गये। इस विधानसभा से कांगे्रस प्रत्याशी कमलेश्वर पटेल को 37621 एवं भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को 73725 मत मिला । जबकि बसपा प्रत्याशी को 7056 एवं गोंगपा प्रत्याशी 2384 तथा निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मण बैस को 2309 मत मिले। सिंगरौली विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी को करीब 36 हजार से अधिक मत प्राप्त हुआ। तीनों विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी को करीब 231000 एवं कांग्रेस प्रत्याशी को करीब 1 लाख 16 हजार मत प्राप्त हुआ है। तीनों विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी को करीब 1 लाख 16 हजार से अधिक मतो के साथ कांग्रेस प्रत्याशी पर बढ़त मिली है।
भाजपा कार्यकताओं में जश्न का माहौल
चुनाव परिणाम जैसे ही घोषित होने लगे लोकसभा भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को बढ़त मिलते देख कार्यकर्ता जश्र मनाने लगे। जगह-जगह कार्यकर्ता आतिशबाजी कर रहे थे। वही जबकि सब की निगाहें टीवी स्क्रीन पर थी। लगातार लोग पूरे दिन लोगबाग टीवी पर नजर गड़ाये हुये थे। सभी के निगाहें देश के चुनाव परिणाम पर थी और जैसे-जैसे रूझान सामने आ रहे थे भाजपा कार्यकर्ता खुशी से झूम रहे थे। हालांकि भाजपा का 400 पार का नारा फेल हो गया। फिर भी भाजपा के कार्यकर्ता मान रहे है कि नरेन्द्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।
पूर्व विधायक ने मुॅह मीठाकर मनाया जश्र
चितरंगी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा से घोषित लोकसभा प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्रा को करीब 50 हजार मतो की लीड मिलने पर पूर्व विधायक अमर सिंह ने अपने निजी निवास सजहवा चितरंगी में कार्यकर्ताओं को मुॅह मीठाकर खुशी का इजहार किया। इस दौरान भाजपा नेता आदित्य प्रताप सिंह, जिला मंत्री प्रवेन्द्र धर द्विवेदी, झलर बैस सहित भाजपा के अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। इस अवसर पर पूर्व विधायक अमर सिंह ने कहा कि यह कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम का परिणाम है और क्षेत्र के जनता जनार्दन ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पर पूर्ण भरोसा किया है। जहां इस विधानसभा से फिर से भाजपा प्रत्याशी को ऐतिहासिक मत मिले हैं।
एक बार फिर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को हाथ लगी निराशा
लोकसभा चुनाव के वक्त कांग्रेस प्रत्याशी एवं उनके प्रचारको ने पिछड़ा वर्ग फैक्टर चलाने का पूरजोर कोशिश कि या और इसी के दम पर कांग्रेसी दावा कर रहे थे कि सिंगरौली जिले में भाजपा के गढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी बाजी मारेंंगे। लेकिन सिंगरौली जिले के मतदाताओं ने फिर से बता दिया है कि सिंगरौली के गढ़ में सेंध लगाना इतना आसान नही है। यहां के मतदाताओं ने एक बार फिर से मोदी एवं प्रदेश सरकार के मुखिया डॉ. मोहद यादव पर भरोसा जताया है। पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू हुई और ईव्हीएम से चुनावी परिणाम घोषित होने लगे कांग्रेसपार्टी सहित अन्य विपक्षीय दलों के एजेंटो के चेहरे पर मायूसी दिखने लगी थी और 8वें राउण्ड के बाद कांग्रेस, गोंगपा, बसपा सहित अन्य प्रत्याशियों के एजेंट धीरे-धीरे खिसकने लगे। 14वें-15वें राउण्ड के समय भाजपा को छोड़ अन्य दलों के कार्यकर्ता एक्का-दुक्का नजर आये।

Next Post

निर्मल बस सर्विस के चालक के साथ मारपीट

Wed Jun 5 , 2024
सिंगरौली: बैढऩ से सरई जा रही निर्मल बस सर्विस के चालक के साथ बीती शाम गन्नई में दो युवकों ने बस चालक के साथ मारपीट किया है। पुलिस के अनुसार फरियादी बस चालक रामगोपाल प्रजापति पिता सवाईलाल प्रजापति उम्र 42 वर्ष निवासी बहेरहा के साथ बीती शाम गन्नई में अर्जुन […]

You May Like