किसके सिर सजा जीत का ताज, उठेगा पर्दा

इंतजार की घडिय़ां खत्म होने को बचे 48 घंटे

4 जून को दोपहर तक हार जीत की तस्वीर होगी साफ

जबलपुर:कोई जीता, कोई हारा..! यह सुनकर शायद आपको किसी हिन्दी फिल्म के गीत की याद आ गई हो, लेकिन इस समय यह गीत लोकसभा चुनाव के आने वाले परिणामों पर सटीक बैठ रहा है। मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच है। जिसके सिर जीत का ताज सजा है इस राज से पर्दा उठने में अब सिर्फ 48 घंटे बचे है। लोकसभा चुनाव के तहत 4 जून को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में प्रात: 8 बजे से मतगणना प्रांरभ हो जायेगा। स्ट्रांंग रूम प्रात: 6 बजे खोला जायेगा। दोपहर तक जीत हार की तस्वीर साफ हो जायेगी।
 पहले डाकमतों की गिनती, आधा घंटे बाद ईवीएम के मतों की  गणना  
मतगणना की शुरूआत डाकमत पत्रों की गणना से होगी। लेकिन इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में डले मतों की गणना शुरू करने के लिए डाकमत पत्रों की गणना खत्म होने का इंतजार नहीं किया जायेगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक ई.व्ही.एम. के मतों की गणना का काम डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के आधा घंटे बाद प्रारंभ किया जा सकेगा।
  नजर रखने  शहर पहुंचे गणना प्रेक्षक
मतगणना पर नजर रखने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जबलपुर संसदीय क्षेत्र के लिये नियुक्त  तीनों गणना प्रेक्षक जबलपुर पहुंच चुके है। लोकसभा चुनाव में डाले गए डाकमत पत्रों की गणना एक अलग कक्ष में होगी।
मगणना स्थल पहुंचने पर चलेगा पता कहां करनी है गणना
मतगणना प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता सुनिश्चित करने की निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पहुंचने पर ही यह बताया जायेगा कि उन्हें किस टेबल पर मतों की गणना करनी है।
राउण्डवार गिनती, होगी वीडियोग्राफी
मतगणना राउण्डवार सम्पन्न होगी। निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात प्रेक्षक प्रत्येक दौर में  मतगणना की रेण्डम जांच करेंगे। इसके अलावा आयोग के रिकार्ड के लिए मतगणना कक्षों की वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जायेगी।
 मोबाइल, धूम्रपान होगा प्रतिबंधित
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिये नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा।  मतगणना स्थल पर मोबाईल का उपयोग करने वाले एवं धूम्रपान करने वालों को बाहर कर दिया जायेगा।
कलेक्टर-एसपी ने लिया स्ट्रांगरूम का जायजा
लोकसभा चुनाव की मतगणना की चल रही तैयारियों का जायजा लेने   शनिवार की शाम जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर स्थित गणना केंद्र पहुँचे कलेक्टर दीपक सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक ने विश्विविद्यालय के प्रशासनिक भवन में बने स्ट्रांगरूम का निरीक्षण भी किया। दोनों अधिकारियों ने निरीक्षण पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर भी किये ।

Next Post

ड्रग्स पेडलर्स पर पुलिस ने दी दबिश

Sun Jun 2 , 2024
ऑपरेशन स्विफ्ट किल के तहत पुलिस की कार्रवाई दो थाना क्षेत्रों से दो दर्जन से अधिक आरोपी गिरफ्तार इंदौर: अवैध नशे पर कड़े प्रहार के तहत इंदौर पुलिस नगरीय ज़ोन-2 की ऑपरेशन स्विफ्ट किल के तहत निरंतर कार्रवाई जारी है. एसीपी परदेशीपुरा के नेतृत्व मे थाना परदेशीपुरा और एमआईजी की […]

You May Like