दिनभर तपी धरती, शाम को मंडराए बादल

सूरज के तीखे तेवर ने किया बेहाल, आज बारिश के आसार
जबलपुर: सूर्यदेव के तीखे तेवर और चटख धूप ने लोगों को बेहाल किया। दिनचढ़ते ही सूरज ने आसमान से आग उगली। शहर भट्टी सा तपा।  दिनभर धूप में धरती तपने से बिना एसी, कूलर, पंखे के रहना मुश्किल हो रहा था। जरूरी काम से निकलने वाले लोग धूप से बचने गमच्छा, टोपी, चश्मा लगाये हुए दिखे। शाम ढलते ही मौसम ने करवट बदली और आसमान पर बादल मंडराने लगे ऐसा लगा कि बारिश होगी लेकिन बरसने वाले बादल आगे बढ़ गए। मौसम विभाग ने आज बारिश होने की संभावना जाहिर की है।  मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिमी केरल में प्रवेश कर चुका है और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। इसके असर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तेज हवा चलने के साथ बारिश की संभावना है।  18 से 20 जून तक जबलपुर में भी मानसून पहुंचने की संभावना है।
43 डिग्री पार रहा पारा
तापमान में भी उतार चढ़ाव जारी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री पर पहुंंंच गया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। सुबह के वक्त आद्रता 41 और शाम को 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिमी हवाएं 6 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली।
गर्मी-लू:  15 दिन बंद रहेंगी आंगनबाड़ी.
बच्चों को दिया जायेगा टेक होम राशन.
प्रचंड गर्मी और लू के प्रकोप से बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर जिले में एक जून से पन्द्रह जून तक आंगनबाड़ी केंद्रों का संचासन स्थगित कर दिया गया है । इस दौरान तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को टेक होम राशन प्रदान किया जायेगा ।जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग एम एल मेहरा के मुताबिक गर्मी और लू को देखते हुये जिले में पन्द्रह दिनों के लिये आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का यह निर्णय कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देशानुसार लिया गया है।

Next Post

घर में लगी आग, ट्रैक्टर एवं दो भैंस जलकर खाक

Sat Jun 1 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email चितरंगी तहसील क्षेत्र के केकरावं गांव की घटना, जंगल के इर्दगिर्द से पहुंची आग सिंगरौली :गढ़वा थाना क्षेत्र के केकरावं गांव में शुक्रवार की दोपहर सत्यनारायण बैस के घर में अचानक आग भड़क गई। जहां देखते ही […]

You May Like