ग्वालियर में मतदान 7 मई को, मतदाताओं की संख्या 21.40 लाख हुई समस्त शस्त्र लायसेंस निलंबित


ग्वालियर। लोकसभा निर्वाचन की घोषणा होते ही ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में भी जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं। ग्वालियर में 7 मई को मतदान होगा और मतगणना का कार्य 4 जून को संपन्न होगा। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में कुल 21 लाख 40 हजार 297 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। निर्वाचन शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिये शीघ्र मतदान दलों का गठन कर प्रशिक्षण शुरू किया जायेगा। ग्वालियर में कुल 2268 मतदान बूथ बनाये जायेंगे। चुनाव आचार संहिता लगते ही ग्वालियर में समस्त शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिये गये हैं।
उक्त जानकारी शनिवार सायं जिला कलेक्टर व निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान दी। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, अपर कलेक्टर अंजू अरूण, एडीएम टीएन सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन भी उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रूचिका चौहान ने बताया कि ग्वालियर में आचार संहिता लागू होते ही सभी शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिये गये हैं। सभी शस्त्रधारकों से कहा गया है कि वह सात दिन के भीतर अपने शस्त्र जमा कर दें। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने बताया कि आचार संहिता लगते ही अब रैली, जुलूस, सभा सहित लाउड स्पीकर की परमीशन अनिवार्य है। वहीं प्रचार सामग्री परिवहन नहीं किया जा सकेगा। श्रीमती चौहान के अनुसार निर्वाचन हेतु नामांकन की अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी कर दी जायेगी और नामांकन 19 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे। इसमें नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल रहेंगी व मतदान 7 मई को संपन्न होगा। मतदान के लिये अब मतदान दलों का गठन व मतदान केन्द्र के अनुरूप व्यवस्थायें भी सुनिश्चित की जा रही है।
पुलिस शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के लिये कटिबद्धः धर्मवीर
जिला पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा है कि जिले में शांतिपूर्ण रूप से चुनाव संपन्न हों। इसके लिये पुलिस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। धर्मवीर सिंह ने बताया कि जिलेभर में अपराधीतत्वों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है। इसमे पुलिस सघन अभियान चलाकर जिलेभर में चैकिंग भी करेगी। जिले के बार्डर पर चैकिंग प्वाइंट बनाये जायेंगे। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि निर्वाचन के लिये पुलिस के साथ पैरामिलेट्री फोर्स भी लगाया जायेगा। यदि जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया जायेगा।

Next Post

मध्यप्रदेश में चार चरण में होंगे लोकसभा चुनाव

Sat Mar 16 , 2024
भोपाल, 16 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 की तारीखों की आज घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी पूरी तरह से प्रभावशील […]

You May Like