तेज गर्मी से बचाने शहर-गांव में शेड लगाएं, ग्रीन नेट और वाटर स्प्रे भी करें 

– मुख्यमंत्री ने नमामि गंगे अभियान की तैयारी बैठक में दिए निर्देश

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल, 28 मई. प्रदेश में गर्मी के लगातार बढ़ते कहर के बीच शहर से लेकर गांव के लोगों को राहत देने के इंतजाम में राज्य सरकार जुट गई है. अब न सिर्फ शहरों में बल्कि गांवों में भी सार्वजनिक प्याऊ संचालित होंगे. तेज गर्मी से लोगों को बचाने के लिए गांव और शहरों में शेड और छांव का भी इंतजाम किया जाएगा, जहां जरुरी होगा वहां ग्रीन नेट और वाटर स्प्रे की भी व्यवस्था की जाएगी, ये इंतजाम करने की जिम्मेदारी स्थानीय निकायों की होगी.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को मंत्रालय में एक बैठक में प्रदेश में 5 जून से शुरू हो रहे नमामि गंगे अभियान की तैयारियों के संबंध में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने इस संबंध में निर्देश दिए. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पर्यावरण दिवस 5 जून से प्रारंभ हो रहे जल संरक्षण अभियान, जल सम्मेलन आयोजन, जल संरचनाओं के अतिक्रमण हटाने के अभियान और जल स्रोतों को उपयोगी बनाने के कार्यों के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की.

बैठक में बताया गया कि जी आई एस सर्वे के आधार पर प्रदेश के नगरीय निकायों में आवश्यक सर्वे का कार्य किया गया है। प्रदेश में झील तथा तालाब संरक्षण की 48 परियोजनाएं स्वीकृत हैं. इंदौर में तलावली चांदा तालाब, खुरई में झील संरक्षण, अशोक नगर में जलाशय के संरक्षण कार्यों की व्यापक सराहना हुई है. प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी नगरीय निकायों द्वारा जलाशयों के संरक्षण और उन्नयन के कार्य लगातार हो रहे हैं. नमामि गंगे अभियान के संबंध में सभी जिलों में आवश्यक निर्देश भेजे गए हैं. जनजागरूकता अभियान के माध्यम से भी गतिविधियों का सक्रिय रूप से संचालन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने ये निर्देश भी दिये 

– उज्जैन में शनिघाट, भोपाल के छोटे तालाब, इंदौर में लालबाग आदि के निकट जल स्रोतों की स्वच्छता पर ध्यान दिया जाए।

– गौवर्धन सागर उज्जैन की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण भी सुनिश्चित किया जाए।

– नदियों के विकास की योजनाओं के जानकारी आम जनता को भी दी जाए।

– ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल प्रबंध सुनिश्चित करें,जहां अधिक कठिनाई है वहां टैंकर आदि से जलापूर्ति की जाए। आवश्यक समन्वय कर समाधान निकाला जाए। सार्वजनिक प्याऊ जन सहयोग से प्रारंभ करें।

– भूमिगत जल के उपयोग के लिए भी अभियान संचालित किया जाए।

Next Post

सीएम ने विश्व पैरा- एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन पर खिलाडिय़ों को दी बधाई 

Tue May 28 , 2024
प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, 28 मई. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जापान में आयोजित विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय खिलाडिय़ों द्वारा अभूतपूर्व प्रदर्शन कर 17 पदक जीतने पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि यह सम्पूर्ण भारत के लिए गौरवमयी ऐतिहासिक क्षण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि […]

You May Like