वॉइस चैंजर एप्लीकेशन से तैयार आवाज बेहद सुरीली, ध्यान दें कि कहीं बनावटी तो नहीं 

– सीधी की घटना के बाद मोबाइल के उपयोग को लेकर एडवायजरी जारी

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल, 25 मई, सीधी जिले के मझौली में जनजाति वर्ग की छात्राओं के साथ हुई घटना के बाद राज्य सायबर पुलिस मुख्यालय ने एडवायजरी भी जारी की है और लोगों को सचेत किया है. एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी अनजान नम्बर से आए कॉल पर विश्वास न करें, चाहे वह किसी शासकीय संस्था के नाम या शासकीय योजना का फायदा दिलवाने के नाम पर किया गया हो. यदि कोई व्यक्ति आपको या आपके परिवारजनों को अनजान जगह मिलने बुलाता है तो जाने से परहेज करें या अपने साथ किसी समझदार व्यक्ति को लेकर जाएं। ऐसे व्यक्ति जिन पर आपको शक होता है कि वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, उनके बारे में अपने परिजनों एवं मित्रों को बता कर रखें.वॉइस चैंजर एप्लीकेशन से तैयार की गई आवाज कई बार बेहद सुरीली व कम्प्यूटराइज्ड होती है अत: ऐसे किसी कॉल के आने पर ध्यान देवें की कहीं वह आवाज बनावटी तो नहीं है.

एडवाइजरी में कहा गया है कि यदि कोई आपका परिचित बनकर कॉल करता है तो उक्त कॉल को काट कर जिस परिचित के नाम से कॉल की गई है उसको उनके निजी नम्बर पर कॉल करके सुनिश्चित कर लें कि क्या उसी व्यक्ति के द्वारा आपको कॉल किया गया था. यदि आपके साथ भी कोई सायबर अपराध या इस तरह का अपराध घटित होता है या आपको किसी तरह की सायबर अपराध की जानकारी मिलती है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या टोल फ्री नम्बर 1930 पर करें। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी इस तरह की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए थे.

Next Post

सिंगरौली में मुआवजा घोटाला और शिवपुरी में आगजनी की घटना की जांच के लिए समिति गठित

Sat May 25 , 2024
प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, 25 मई, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर सिंगरौली जिले में मुआवजा घोटाले और शिवपुरी जिले में आगजनी संबंधी प्रकरण में राज्य शासन द्वारा विस्तृत जांच करने के लिए समिति गठित की गई है। दोनों प्रकरणों में समिति 7 दिवस के अंदर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। मुख्यमंत्री […]

You May Like