जनरल लैम बने वियतनाम के नए राष्ट्रपति

हनोई, 22 मई (वार्ता) वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य जनरल टू लैम ने बुधवार को वियतनाम के नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने आज यहां दी।

वियतनाम समाचार एजेंसी के अनुसार देश की 15वीं नेशनल असेंबली(संसद) के चल रहे सातवें सत्र में जनरल लैम ने राष्ट्रपति बनने के लिए आज बहुमत प्राप्त किया।

उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा कि वह पार्टी, देश और नागरिकों द्वारा सौंपे गए कर्तव्यों को पूरा करने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

वर्ष जन्म 1957 में जनरल लैम उत्तरी प्रांत हंग येन के रहने वाले हैं। वह 12वीं और 13वीं सत्र के दौरान पोलित ब्यूरो सदस्य के रूप में कार्यरत रहे हैं। वह अप्रैल 2016 से सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री हैं।

बीस मार्च को, वियतनाम केंद्रीय समिति की 13वीं कम्युनिस्ट पार्टी ने व्यक्तिगत अनुरोध पर पोलित ब्यूरो के सदस्य एवं वियतनाम के राष्ट्रपति के रूप में वो वान थुओंग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

इक्कीस मार्च को आयोजित हुए एक असाधारण सत्र के दौरान, देश की शीर्ष विधायिका ने श्री थुओंग को राष्ट्रपति और 15 वें कार्यकाल के नेशनल असेंबली डिप्टी के पद से मुक्त करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। उसी दिन, उपराष्ट्रपति वो थी अन्ह जुआन को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नामित किया गया।

नेशनल असेंबली का सत्र सोमवार को बुलाया गया और इसके 28 जून को समाप्त होने की उम्मीद है।

Next Post

गाजा में बस्तियां बसाने की कोई योजना नहीं : नेतन्याहू

Wed May 22 , 2024
गाजा, 22 मई (वार्ता) इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि संघर्ष समाप्त होने के बाद इजरायल की गाजा पट्टी में बस्तियां बनाने की कोई योजना नहीं है, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है। श्री नेतन्याहू ने मंगलवार को अमेरिकी प्रसारक सीएनएन के साथ साक्षात्कार में […]

You May Like