घरों तक नहीं पहुंच रहा कचरा संग्रहण वाहन

मामला वार्ड 48 के बड़ी ग्वालटोली क्षेत्र का
गंदगी बढ़ने से रहवासी हो रहे परेशान

इंदौर: घर-घर कचरा संग्रहण करने वाले वाहन के अलावा तंग गलियों में पहुंचने वाले वाहनों को बंद कर दिया गया है, जिसके कारण लोगों को कई असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है.स्वच्छता अभियान के शुरू दौर की बात करें तो कचरा संग्रह चलाया गया लेकिन जहां तंग गलियां थी वहां पर हाथ गाड़ियां चलाई गई. बाद में छोटे वाहनों की शुरुआती गई लेकिन अब देखने में यहां आ रहा है छोटे वाहनों की सुविधा बंद कर दी गई है जिससे परेशानी उठाना पढ़ रही है.कुछ इसी तरह से वार्ड क्रमांक 48 के क्षेत्र में देखने को मिला है.

बड़ी ग्वालटोली क्षेत्र जिसकी पुरानी बसावट है और इसके चलते यहां पर अधिकतर तंग गलियां है. स्वच्छता अभियान की शुरुआत में इन गलियों के प्रत्येक घर का कचरा छोटे वाहन या हाथ गाड़ी से संग्रह किया गया था लेकिन पिछले की वर्षों से यहां सुविधा बंद कर दी गई है. बड़ा वाहन गलियों तक नही पहुंच पाता है क्योंकि गलियां सकरी है. तंग गलियों के रहवासी बड़ी मुश्किल में है. दूर खड़े वाहन तक नहीं पहुंच पाते और उनका कचरा घरों में ही दो दिन तक रखे-रखे सड़ता रहता है. कुछ लोग घर के बाहर रखते हैं जिसे सफाईकर्मी भी उठाने से मना करते हैं. इसी कारण क्षेत्र में जगह-जगह गंदगी भी देखी गई है.

इनका कहना है
बहुत पहले एक भैया बड़ी गाड़ी अंदर तक ले आते थे. कुछ लोगों ने उनके साथ हाथापाई की. जबसे वह नहीं आए. छोटी हाथ गाड़ी ही चला दें ताकि हम सब कचरा उसमें डाल सकें.
– विमल वर्मा
सुबह साड़े छः बजे कचरा गाड़ी आकर दूर खड़ी हो जाती है. भागते-दौड़ते गाड़ी तक पहुंचो. गाड़ी निकल जाती है जिस वजह से घरों के बाहर या घरों में ही कचरा रखना पड़ता है.
– सुशीला चौहान
कचरा गाड़ी की सुविधा नहीं होने के कारण क्षेत्र में कचरा ही हो रहा है. सफाईकर्मी को बोलते हैं तो वह मना कर देते हैं जिस कारण कई दिनों तक क्षेत्र में कचरा फैलता है.
– उषा वर्मा

Next Post

महाराजा तुकोजीराव होल्कर तृतीय की पुण्यतिथि पर विशेष

Tue May 21 , 2024
रेजिडेंट हाउस गवाह है उस प्रेम का जिसके कारण महाराजा को गद्दी छोड़ना पड़ा कमलेश चौहान मंडलेश्वर:मण्डलेश्वर का ब्रिटिश रेजिडेंट हाउस जिसमे छुपा है रहस्य और रोमांच. सामरिक दृष्टि से बने इस भवन ने इतिहास की कई महत्वपूर्ण घटनाओं को देखा है. सम्पूर्ण निमाड़ में ब्रिटिश सत्ता का केंद्र रहा […]

You May Like