पुलिस कर्मियों के बच्चे होंगे विभिन्न खेल विधाओं में पारंगत

पुलिस लाईन में समर कैम्प का हुआ शुभारंभ, बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए विभिन्न खेल विधाओं में मिलेगा प्रशिक्षण
ग्वालियर: इस वर्ष भी पुलिस की सभी इकाईयों में पुलिस परिवारों के बच्चों के लिए गर्मियों के अवकाश के दौरान समर कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं। इसी अनुक्रम मे केन्द्रीय जेल बहोड़ापुर के सामने स्थित पुलिस लाइन ग्वालियर में समर कैम्प का आयोजन किया गया। इस समर कैम्प का शुभारंभ पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अरविन्द सक्सेना एवं डीआईजी ग्वालियर रेंज श्रीमती कृष्णावेणी देशावतु द्वारा पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह तथा अन्य पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों व बच्चों की उपस्थित में किया गया।

समर कैम्प के शुभारंभ से पूर्व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन एवं पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज का पुलिस अधीक्षक ने स्वागत किया। तद्उपरान्त समर कैम्प की रूपरेखा से उपस्थित अतिथियों को अवगत कराया गया। पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए पुलिस लाइन ग्वालियर में आयोजित समर कैम्प 30 दिन तक चलेगा और इसमें विभिन्न इनडोर तथा आउटडोर खेल का आयोजन किया जावेगा। इसका उद्देश्य समर कैम्प में शामिल बच्चों को नई चीजें सिखाना, उनमें स्वतंत्रता की भावना विकसित करना एवं बच्चों में सामाजिक कौशल और आत्मविश्वास का विकास करना है। पुलिस लाइन ग्वालियर में आयोजित 30 दिवसीय समर कैम्प में अभी तक 274 बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

समर कैम्प के शुभारंभ अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि बच्चों के समग्र विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ स्पोर्टस अति आवश्यक है। स्पोर्टस से बच्चों में दिमागी विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी होता है, जो बच्चे खेल में अच्छा करेंगे उन्हे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। शुभारंभ अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज ने उपस्थित बच्चों से कहा कि शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिये खेल अतिआवश्यक है। आप जिस भी खेल को चुने उसमें अपना शतप्रतिशत दें और आपके लिये अच्छे कोच की व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की गई है जिसका आप भरपूर लाभ लें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आप सभी के लिए विभिन्न खेलों के एक्सपर्ट कोचेस की व्यवस्था की गई है, इसलिए आपके द्वारा जिस भी खेल का चयन किया गया हो उसमें मन लगाकर मेहनत करें और आगे बढ़ने के लिए नियमित अभ्यास करें। आपके लिये खेल विभाग के कोचेस के मार्गदर्शन में सभी खेल विधाएं आयोजित होगी। 30 दिन चलने वाले समर कैम्प में भाग ले रहे बच्चे जो अच्छा प्रदर्शन करेंगे उन्हे पुरस्कुत भी किया जाएगा तथा चिन्हित बच्चचों को आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित कर सुविधाएं उपलब्ध कराई जावेगी। पुलिस अधीक्षक ने इस अवसर पर कहा कि समर कैम्प की बजह से बच्चे मोबाइल, टीव्ही तथा सोशल मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक गेम के दुष्प्रभाव से दूर रहकर मैदान पर अपनी-अपनी पसंद के खेल खेलें, जिससे हम शारीरिक एवं मानसिक रूप स्वस्थ रहें। इससे उनकी प्रतिभा भी उभर कर आयेगी और भविष्य उज्जवल होगा।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन एवं पुलिस उप महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज ने उपस्थित कोचेस तथा टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उन्हे आगे बढने के लिये प्रोत्साहित किया। उनके द्वारा वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इसके बाद उपस्थित सभी अधिकारियों ने वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आनंद भी लिया। इस 30 दिवसीय समर कैम्प में 14 तरह के खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें 07 इनडोर एवं 07 आउटडोर खेल हैं। इन खेलों में अच्छे कोचेस द्वारा बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार खेल प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चे अपनी पंसद के खेल का चयन कर उसमें आगे बढ़ेगे और यह काफी उपयोगी सिद्व होगा और इस आयोजन से बच्चे शारीरिक रूप से फिट भी रहेंगे।

Next Post

कलेक्ट्रेट कार्यालय के राजस्व रिकॉर्ड रूम में लगाए जायेंगे सीसीटीव्ही कैमरे

Mon May 20 , 2024
ग्वालियर: ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में शिफ्ट हुए राजस्व रिकॉर्ड रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जायेंगे। इसके साथ ही रिकॉर्ड को व्यवस्थित रखने के लिये अन्य जो आवश्यकतायें होंगीं, उनकी भी पूर्ति की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं।कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष […]

You May Like