गेंहू खरीदी में घपला, नोडल अधिकारी, जेएसओ निलंबित  

20,000 क्विंटल नॉन एफएक्यू गेंहू स्टैक्स लगाकर किया भंडारित

नवभारत, जबलपुर। जिले में चल रही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में चरगंवा के पास शाहपुरा क्षेत्र के खरीदी केंद्र पर बड़ा घपला सामने आया है जिसमें लगभग 20000 क्विंटल गेहूं पुराना, घुना हुआ और नॉन एफएक्यू गेंहू खरीद लिया गया और इसका भंडारण भी कर दिया गया है। कलेक्टर दीपक सक्सेना ने एक्शन लेते हुए तत्काल प्रभाव से नोडल अधिकारी और जेएसओ को निलंबित कर दिया गया है। गेहूं खरीदी के इस बड़े घपले में शाखा प्रबंधक, वेयरहाउस संचालक, सर्वेयर, ऑपरेटर और अन्य लोगों के ऊपर भी संदेह कर जांच की जा रही है।

विधायक-तहसीलदार के निरीक्षण से उजागर हुआ फर्जीवाड़ा-

जानकारी के अनुसार चरगंवा के पास शाहपुरा क्षेत्र में बरगी विधायक नीरज सिंह और तहसीलदार  रविंद्र पटेल द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान राघव वेयरहाउस का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण के दौरान राघव वेयरहाउस में पुराना, घुना हुआ और नॉन एफए क्यू गेहूँ स्टैक्स लगाकर कर भंडारित किया जाना पाया गया था। उक्त गेहूँ सूखा भरतपुर सहकारी समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर कथित किसानों से खऱीदा गया है।आगे की कार्यवाही एडीएम, डीएससी और एसडीएम द्वारा जारी है। जांच के बाद प्रकरण में कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

212 किसानों से खरीदा गेंहू, 4.56 करोड़ का भुगतान

कुल 212 किसानों से 25800 क्विंटल की खऱीदी दर्ज की गई। लगभग 20,000 क्विंटल की एक्सेप्टेशन उपार्जन एजेंसी मार्कफीड द्वारा जारी की गई है।  जिसके आधार पर कुल भुगतान राशि 6.19 करोड़ के विरूद्ध 4.56 करोड़ का भुगतान हो चुका है।

अंदर के स्टेक में छुपाके रखा

राघव वेयरहाउस में जब गेहूं खरीदी में गड़बड़ी मिलने की जानकारी मिली तो उस पर पूर्ण रूप से जांच शुरू की गई। जिसमें वेयरहाउस के अंदर किसानों द्वारा खरीदे गए गेंहू को भंडारित किया जा रहा था। जाँच में कुल 13 स्टैक्स में से अंदर की लेयर के 2 स्टैक्स में पुराना, घुना हुआ और नॉन एफएक्यू गेहूँ पाया गया है। जिसके बाद अन्य स्टैक्स में भी खऱाब गेहूँ भंडारित होने की आशंका है।

इन्हें किया सस्पेंड

गेहूँ खऱीदी घपले में कथित संलिप्तता और लापरवाही के लिये नोडल अधिकारी रघुनाथ कुदौलिया सहकारिता निरीक्षक, जेएसओ भावना तिवारी एवं कुन्जम सिंह राजपूत को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

इनकी भी संलिप्तता

इसके अलावा समिति प्रबंधक राकेश नंदेसरिया, खरीदी केंद्र प्रभारी भूपेंद्र सिंह पटेल, अभिषेक दीक्षित वेयरहाउस संचालक, आपरेटर सृंजल जैन, सर्वेयर प्रवीण रजक और शुभम शर्मा की संलिप्तता प्रथम दृष्ट्या पाई गई है।

शाखा प्रबंधक पर भी गिरेगी गाज

राघव वेयरहाउस के अंदर चल रहे गेंहू खरीदी घपले में शाखा प्रबंधक एमपीडब्लूएलसी प्रियंका पठारिया को निलंबित करने का प्रस्ताव एमडी डब्लूएलसी को प्रेषित किया जा रहा है।

Next Post

राइट टाउन स्टेडियम में जनता से पैसों की वसूली पर आयोग ने लिया संज्ञान

Wed May 15 , 2024
संभागायुक्त से मांगा जवाब जबलपुर। शहर के राइट टाउन क्षेत्र स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में मार्निग-वॉक के लिए शुल्क मांगने का मामला सामने आया है। गरीब छात्र-छात्राओं, खिलाडिय़ों और आम नागरिकों से स्टेडियम के मैंटेनेंस के नाम पर मार्निग वाक और अन्य फिजिकल ट्रेनिंग के लिए शुल्क मांगा जा […]

You May Like